Logo
Header
img

तीसरी इंडिया एग्री प्रोग्रेस एक्सपो में 200 कंपनियों द्वारा 3000 से अधिक मशीनों का लाइव प्रदर्शन

लुधियाना, 20 जनवरी: पंजाब के ग्रामीण विकास और पंचायत, एनआरआई मामले, कृषि और किसान कल्याण मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने शुक्रवार को जीटी रोड, साहनेवाल स्थित  लुधियाना प्रदर्शनी केंद्र में तीसरी इंडिया एग्री प्रोग्रेस एक्सपो का उद्घाटन किया।

प्रदर्शनी में देश भर की 200 से अधिक कंपनियों द्वारा 3000 से अधिक मशीनें लाइव डिस्प्ले पर रखी गई हैं।

प्रदर्शनी के पहले दिन विजिटर्स की संख्या 5000 से अधिक दर्ज की गई, जिनमें किसान, छात्र और कृषि संस्थानों के विशेषज्ञ, कृषि मशीनरी में कारोबार करने वाले व्यापारी और अन्य शामिल थे।

उड़ान मीडिया एंड कम्युनिकेशन प्राइवेट लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर जीएस ढिल्लों ने कहा कि प्रदर्शनी में ड्रोन तकनीक, स्प्रेयर, कंबाइन, ट्रैक्टर, सुपर सीडर, स्ट्रॉ रीपर, लेजर लेवलर, थ्रेशर, पावर टिलर, डिस्क हैरो आदि मशीनरी प्रदर्शित की गई हैं।  .इसके साथ ही 200 से अधिक कंपनियों द्वारा उच्च गुणवत्ता वाले प्रोम डेयरी उपकरण, फूड प्रोसेसिंग मशीनरी का प्रदर्शन किया गया है।

तीसरी इंडिया एग्री प्रोग्रेस एक्सपो कृषि मशीनरी और डेयरी टेक्नोलॉजी पर एक अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी है, जिसका आयोजन उड़ान मीडिया एंड कम्युनिकेशन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा कृषि और किसान कल्याण विभाग, भारत सरकार; ग्रुप ऑफ 20 (जी20);  भारतीय मानक ब्यूरो: पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (पीएयू) और आईसीएआर के सहयोग से किया जाता है। यह तीन दिवसीय एक्सपो 23 जनवरी को समाप्त होगी।

एक्सपो का आयोजन पंजाब स्टेट एग्रीकल्चर इम्प्लीमेंट मैन्युफैक्चरर एसोसिएशन के सहयोग से किया जा रहा है और इसे एग्रीकल्चरल मशीनरी मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन का भरपूर समर्थन प्राप्त है।

प्रदर्शनी का उद्घाटन करने के बाद धालीवाल ने विभिन्न प्रदर्शकों द्वारा प्रदर्शित नवीनतम मशीनरी की जांच की और मशीनरी के उपयोग, कीमत और फायदों के बारे में भी जानकारी प्राप्त की।

प्रदर्शनी केंद्र में उपस्थिति को संबोधित करते हुए, धालीवाल ने आयोजकों को एक ऐसा मंच प्रदान करने के लिए धन्यवाद दिया, जहां कंपनियां किसानों तक पहुंच सकें और उन्हें नवीनतम तकनीकों के बारे में जागरूक कर सकें।

उन्होंने कहा कि 72 प्रतिशत पंजाबी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से खेती से जुड़े हुए हैं और इसलिए अगर कृषि क्षेत्र को नुकसान होगा, तो राज्य की अर्थव्यवस्था को भी नुकसान होगा।  इसलिए, सीएम भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार हर उस व्यवसाय या विचार का समर्थन करेगी, जो कृषि क्षेत्र को लाभदायक बनाने में मदद करेगा।

उन्होंने जोर देते हुए कहा कि पंजाब में अधिकतम किसान छोटे और पिछड़े हैं, जिनके पास 5 एकड़ से कम खेती की जमीन है, इसलिए ऐसे किसानों का समर्थन करना समय की जरूरत है। वह कंपनियों से इन छोटे और पिछड़े किसानों को अपने टारगेट ग्राहकों के रूप में रखते हुए मशीनों का निर्माण करने का अनुरोध करते हैं। इस दौरान मशीनरी की कीमत एक लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि आप के सत्ता में आने से पहले राज्य का कृषि विभाग भी इन छोटे किसानों तक नहीं पहुंच रहा था। अब, हम इन किसानों का समर्थन करने का प्रयास कर रहे हैं, ताकि हम आने वाले दिनों में इस क्षेत्र में वास्तविक प्रगति देख सकें।

धालीवाल ने यह भी कहा कि धान की कटाई के मौसम में छोटे किसानों को हैप्पी सीडर जैसी मशीनरी मुहैया कराई गई है और इन किसानों के सहयोग से हम पराली जलाने में 30 प्रतिशत की कमी ला पाए हैं। लेकिन हमारा उद्देश्य पराली जलाने की प्रथा को खत्म करना है। इसलिए, हमें सस्ती मशीनरी के साथ आना होगा, ताकि छोटे किसान आसानी से इसे खरीद सकें और उपयोग में ला सकें।

इस अवसर पर धालीवाल के साथ साहनेवाल विधानसभा क्षेत्र से विधायक हरदीप सिंह मुंडियां, पंजाब स्टेट एग्रीकल्चरल इम्प्लीमेंट्स मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (PSAIMA) के अध्यक्ष श्री बलदेव सिंह, कृषि मशीनरी मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन-इंडिया (AMMA, India) के उपाध्यक्ष श्री सरबजीत सिंह, श्री जीएस ढिल्लों, मैनेजिंग डायरेक्टर, उड़ान मीडिया एंड कम्युनिकेशन प्राइवेट लिमिटेड;  गुरप्रीत सिंह काहलों, सदस्य (एसआई) एमएसएमई के लिए राष्ट्रीय बोर्ड, भारत सरकार, एमएसएमई मंत्रालय;  भोला झा, राज्य स्तरीय दिशा समिति (पंजाब) के सदस्य और अन्य मौजूद थे।

विधायक मुंडियां ने कहा कि पंजाब सरकार प्रदर्शनी का पूरा समर्थन करेगी।

श्री बलदेव सिंह ने कहा कि 'इंडिया एग्री प्रोग्रेस एक्सपो- 2023' एक वन-स्टॉप प्लेटफॉर्म है, जहां किसान, कृषि मशीनरी निर्माता, नीति निर्माता और स्पेयर पार्ट्स उद्योग इकट्ठा होंगे और इससे कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

Top