Logo
Header
img

महाकाल लोक लोकार्पण अवसर पर भोपाल के सभी मंदिरों में होंगे विशेष आयोजन

भोपाल, 11 अक्टूबर (हि.स.)। देवों के देव महादेव के बारह ज्योतिर्लिंग में से एक और सबसे महत्वपूर्ण उज्जैन के दक्षिण मुखी शिवलिंग महाकाल बाबा की लीलाओं को दर्शाने वाले महाकाल लोक का आज (मंगलवार को) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकार्पण करेंगे।

इस सांस्कृतिक उत्थान के आयोजन पर भोपाल के सभी मंदिरों में भी विशेष आयोजन होंगे। मंदिरों को इस आयोजन के साक्षी बनने के लिए आकर्षक रूप से सजाया और संवारा गया है। सभी मंदिरों में अलग अलग कार्यक्रम होंगे। कफ्र्यू वाली माता मंदिर में जहां शंखनाद- 1100 दीपों का प्रज्जवलन होगा तो 1100 क्र्वाटर हनुमान मंदिर में हनुमान जी को चोलार्पण, अभिषेक और आरती होगी। गुफा मंदिर में 108 ब्राहम्णों द्वारा महा मृत्युंजय जाप होगा। मंदिरों में महाकाल लोक कार्यक्रम के सीधे प्रसारण से जुडऩे के लिए बड़ी स्क्रीन लगाई गई है और बैठक व्यवस्था भी की जाएगी। कईं मंदिरों में पूजन-हवन और भजन कीर्तन के आयोजन भी निर्धारित हैं।

कर्फ्यू वाली माता मंदिर में होगा शंखनाद

कर्फ्यू वाली माता मंदिर के पुजारी राजेश सैनी महाकाल लोक के लोकार्पण को ऐतिहासिक बताते हैं। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा आज महाकाल लोक का लोकार्पण किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर इस दिन मंदिर के सामने रंगोली, झंडे, मंदिर को विद्युत साज सज्जा से सजाया जायेगा, मंदिर में हवन किया जायेगा। शिवलिंग की स्थापना की जायेगी और अभिषेक किया जायेगा। इस अवसर पर 11 सौ दिए मंदिर परिसर में प्रज्जवलित किए जायेंगे। शाम 4 बजे शंखनांद होगा उसके पश्चात व्यापक कार्यक्रम प्रारंभ होगा। शाम 7 बजे आतिशबाजी की जायेगी। शाम 8 बजे भगवत प्रसाद की महाआरती होगी उसके पश्चात शंकर जी की आरती होगी खीर का वितरण होगा।

1100 क्वाटर मंदिर में चोलार्पण- अभिषेक और सुंदर कांड का पाठ होगा

हनुमान मंदिर 1100 क्वार्टर के अध्यक्ष थापक ने बताया कि उज्जैन में महाकाल लोक का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया जायेगा। उज्जैन महाकाल की नगरी में महाकाल का आनंद है। उसी कार्यक्रम के उपलक्ष्य में हम 1100 क्वार्टर में हनुमान जी के चोलार्पण, अभिषेक और सुंदरकांड का पाठ भी करेंगे। आम जनता में श्री भगवान का प्रसाद बांटेंगे।

गुफा मंदिर में होगा महा मृत्युंजय जाप और शिव तांडव स्त्रोत

राजधानी भोपाल के अदभुत, अविस्मरणीय, अद्वितीय और अलौकिक गुफा मंदिर में महाकाल लोक के लोकार्पण के अवसर पर अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। पुजारी विजयदास त्यागी ने बताया कि मंदिर में 108 ब्राम्हणों के द्वारा विशेष महामृत्युंजय जाप, शिव तांडव स्त्रोत का पाठ एवं हवन पूजन किया जाएगा। इस अवसर पर महाकाल लोक उज्जैन के लोकार्पण का लाईव टेलीकास्ट बड़ी स्क्रीन के माध्यम से उपस्थित श्रद्धालुओं के बीच किया जायेगा।

करुणाधाम आश्रम में होगा सुंदरकांड का पाठ -श्रद्धालुओं के लिए सीधे प्रसारण की भी व्यवस्था

करुणाधाम आश्रम में महाकाल लोक के लोकार्पण पर भव्य सुंदरकांड का आयोजन किया गया है, साथ प्रसाद वितरण भी होगा। महाकाल लोक के लोकार्पण का सीधा प्रसारण करुणाधाम आश्रम में शाम 4:00 बजे से होगा। भोपाल शहर में प्रमुख रूप से कफ्र्यू वाली माता मंदिर एवं बड़े महादेव मंदिर, पीरगेट, काली मंदिर, छोटा तालाब, तहसील गोविन्दपुरा में हनुमान मंदिर, छोला रोड, हनुमान मंदिर, करोंद, श्री राम मंदिर आनंद नगर, आनंद नगर और तहसील एमपीर नगर में रूद्रेश्वर महादेव मंदिर, बरखेड़ा पठानी, दुर्गा मंदिर, पिपलिया पेदे खां साकेत नगर, शनि मंदिर, खजूरी कला अवधपुरी, शिव मंदिर, खजूरी कलां रीगल टाउन एवं राम मंदिर, खजूरी कलां, तहसील कोलार में श्री कृष्ण प्रणामी मंदिर, तुलसी नगर, श्री हनुमान मंदिर, 5 नं. स्टाप तालाब के पास, श्री हनुमान मंदिर, 1100 क्वाटर्स, श्री हनुमान मंदिर, बीजेपी कार्यालय के सामने, तहसील बैरागढ़ में गुफा मंदिर, लालघाटी, मरघटिया हनुमान मंदिर, शाहजहांनाबाद, नेवरी मंदिर मिलेट्री रोड, तहसील हुजूर में करूणाधाम आश्रम, कोटरा सुल्तानाबाद, हनुमान मंदिर, न्यू मार्केट में विशेष पूजा अर्चना एवं शंखनाद के लिए विशेष रूप से सजाया जा रहा है।

इसी तरह तहसील बैरसिया में दुर्गा मंदिर, रेन चौराहा बैरसिया, हरसिद्धी माता मंदिर, तारावली बैरसिया, तहसील हुजर में हनुमान मंदिर, फंदा खुर्द, राम जानकी मंदिर, मुगालिया छाप, दुर्गा मंदिर, नीलबढ़ चौराहा में भव्य आयोजन किया जा रहा है। जिले के सभी मंदिरों और घर-घर दीप जलाने के लिए भी नागरिकों को आमंत्रित किया जा रहा है।

Top