Logo
Header
img

भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम के नए कोच की नियुक्ति जुलाई के अंत तक: कल्याण चौबे

नई दिल्ली, 5 जुलाई (हि.स.)। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के अध्यक्ष कल्याण चौबे ने गुरुवार को कहा कि महासंघ जुलाई के अंत तक भारतीय पुरुष राष्ट्रीय टीम के लिए नए कोच की नियुक्ति कर देगा।

एआईएफएफ ने एक बयान में कहा कि बुधवार, 3 जुलाई, 2024 को पद के लिए आवेदन करने की अवधि समाप्त होने से पहले उसे दुनिया भर से कुल 291 आवेदन प्राप्त हुए थे।

6 जून को, भारत के अब तक के सबसे ज़्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी सुनील छेत्री ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया और इसके तीन दिन बाद पुरुष टीम के मुख्य कोच इगोर स्टिमक को पद से हटा दिया गया। अपने पिछले 12 मैचों में से नौ में उन्हें हार का सामना करना पड़ा और दो मैच ड्रॉ रहे।

स्टिमक, जिन्होंने फीफा विश्व कप 1998 में एक खिलाड़ी के रूप में कांस्य पदक जीता था, ने स्टीफन कॉन्स्टेंटाइन के जाने के बाद 15 मई 2019 को ब्लू टाइगर्स की कमान संभाली थी। स्टिमक ने टीम को चार प्रमुख सम्मान दिलाए, जिनमें दो सैफ चैंपियनशिप, एक इंटरकॉन्टिनेंटल कप और एक ट्राई-नेशंस सीरीज़ शामिल हैं।

वह एक साल में तीन ट्रॉफी जीतने वाले पहले भारतीय कोच बन गए हैं। उन्होंने पिछले साल सैफ चैंपियनशिप, ट्राई-नेशंस सीरीज और इंटरकॉन्टिनेंटल कप जीता था। हालांकि, इस साल एएफसी एशियन कप में भारत का प्रदर्शन निराशाजनक रहा, जिसमें उसे ऑस्ट्रेलिया, सीरिया और उज्बेकिस्तान से हार का सामना करना पड़ा।

नए कोच के बारे में चौबे ने कहा, "हमें बहुत बढ़िया प्रतिक्रिया मिली है, जिसमें कुछ नामी लोगों ने भारत में अपनी रुचि दिखाई है। चूंकि हम भारतीय फुटबॉल में एक नया अध्याय लिखने के लिए तैयार हैं, इसलिए हमारे लिए एक ऐसा कोच होना बहुत जरूरी है जो भारतीय फुटबॉल के विकास के लिए प्रतिबद्ध हो, हमारी संस्कृति को समझे और राष्ट्रीय फुटबॉल दर्शन को डिजाइन करने में मदद करे।"

चौबे ने कहा, "हमें उम्मीद है कि जुलाई के अंत तक उम्मीदवार को शामिल कर लिया जाएगा, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि भारत सितंबर में फीफा में भाग लेने के लिए उपलब्ध विंडो का उपयोग कर सके। अगले कदम के रूप में, एआईएफएफ के उपाध्यक्ष एनए हारिस (तकनीकी, आई-लीग, प्रतियोगिता, वित्त, विकास और कोषाध्यक्ष के समिति अध्यक्षों के साथ) की अध्यक्षता वाली हमारी समिति कार्यकारी समिति को चयन सूची रखने से पहले आवेदनों की समीक्षा करेगी।"


SK
Top