Logo
Header
img

बाबा केदारनाथ के कपाट 27 अक्टूबर को होंगे बंद

गुप्तकाशी, 05 अक्टूबर (हि.स.)। 11 वें ज्योतिर्लिंग भगवान केदारनाथ के कपाट आगामी 27 अक्टूबर को भैयादूज पर्व पर तुला लग्न में प्रातः आठ बजे शीतकाल के लिए बन्द होंगे।

आज विजयदशमी पर्व पर शीतकालीन गद्दी स्थल ओंकारेश्वर मन्दिर में पंचांग गणना के अनुसार यह तिथि घोषित कर दी गयी। इस बार भगवान केदारनाथ के कपाट आगामी 27 अक्टूबर को भैया दूज पर्व पर तुला लग्न में प्रातः आठ बजे शीतकाल के लिए बन्द कर दिये जाएंगे।

कपाट बन्द होने के बाद भगवान केदारनाथ की पंचमुखी चल विग्रह उत्सव डोली धाम से रवाना होगी। बाबा की डोली प्रथम रात्रि प्रवास के लिए रामपुर पहुंचेगी। 29 अक्टूबर को शीतकालीन गद्दी स्थल ओंकारेश्वर मन्दिर में विराजमान होगी।

दूसरी ओर द्वितीय केदार भगवान मदमहेश्वर के कपाट बन्द होने की तिथि भी विजयदशमी पर्व पर शीतकालीन गद्दी स्थल ओंकारेश्वर मन्दिर ऊखीमठ में पंचांग गणना के अनुसार घोषित कर दी गयी है। इस बार मदमहेश्वर धाम के कपाट आगामी 18 नवम्बर को प्राप्त आठ बजे वृश्चिक लग्न में शीतकाल के लिए बन्द किये जाएंगे। भगवान मदमहेश्वर के कपाट बन्द होने के बाद भगवान मदमहेश्वर की चल विग्रह उत्सव डोली धाम से रवाना होगी तथा प्रथम रात्रि प्रवास के लिए गौण्डार गांव पहुंचेगी और 21 नवम्बर को शीतकालीन गद्दी स्थल ओंकारेश्वर मन्दिर में विराजमान होगी।

Top