Logo
Header
img

म.प्र.: बंगाल की खाड़ी में बन रहा नया सिस्टम, फिर बदलेगा प्रदेश का मौसम

भोपाल, 17 अक्टूबर (हि.स.)। मध्यप्रदेश में हल्की ठंडक ने दस्तक दे दी है। राजधानी भोपाल समेत कुछ इलाकों में रात का पारा सामान्य से तीन डिग्री से ज्यादा नीचे आ चुका है। लेकिन बंगाल की खाड़ी में एक नया सिस्टम बन रहा है। इसके चलते अगले 24 घंटों में एक बार फिर प्रदेश का मौसम बदलने वाला है।

मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे का कहना है कि 17 और 18 अक्टूबर को बंगाल की खाड़ी में नया सिस्टम बन रहा है। इससे दो से तीन दिन तक दक्षिण भारत में बारिश की संभावना है। इस कारण वहां से मध्यप्रदेश में नमी आने के कारण दिन और रात के तापमान में मामूली बढ़ोतरी हो सकती है। इससे अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य के आसपास आ सकते हैं। प्रदेश के अधिकतर इलाकों में अभी नमी लगभग खत्म हो चुकी है। मौसम शुष्क होने और पाकिस्तान के रास्ते उत्तर से हवा आने के कारण सुबह और रात के समय हल्की ठंडक होने लगी है। लेकिन 24 घंटे में मौसम में फिर बदलाव होगा। नए वेदर सिस्टम के कारण उत्तर से आ रही हवाएं कमजोर होंगी। यह प्रदेश में नमी आने के कारण होगा। इससे हल्की ठंडक में थोड़ी कमी आएगी। नमी आने से रात में तापमान में बढ़ोतरी होने से उमस बढ़ सकती है।

कुछ जिलों में होगी बारिश

मध्यप्रदेश के 52 में से 49 जिलों से मानसून की विदाई 14 अक्टूबर को हो गई थी। अगले 24 घंटों में बाकी जिलों से भी उसकी विदाई हो जाएगी। यह बीते 9 साल में मध्यप्रदेश से सबसे देरी से मानसून की विदाई रही। अभी जबलपुर के आसपास के इलाकों में रिमझिम बारिश हो रही है। बीते 24 घंटों के दौरान मंडला, बालाघाट और मलाजखंड में हल्की बारिश हुई। अगले 24 घंटों के दौरान अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, सिवनी, मंडला और बालाघाट में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने कुछ जगह दो दिन का यलो अलर्ट जारी किया है।

Top