Logo
Header
img

म.प्र.: मौसम का उतार-चढ़ाव बना परेशानी, बढ़ रही बीमारियां

भोपाल, 19 अक्टूबर (हि.स.)। प्रदेश के मौसम में लगातार उतार चढ़ाव जारी है। सप्ताहभर से मौसम हर पल बदल रहा है। एक सप्ताह पहले तक प्रदेश भर में जमकर बारिश हो रही थी, लेकिन फिर यह एकदम से बंद हो गई। ऐसे में मौसम बदला और धूप निकलने के साथ सुबह और शाम को मौसम में ठंडक घुल गई। इससे सर्दी, जुकाम और बुखार के मरीज बढ़ रहे हैं और अस्पतालों में भीड़ दिखाई देने लगी है।

राजधानी भोपाल के जेपी और हमीदिया अस्पताल में एक सप्ताह में मरीजों की संख्या 35% से ज्यादा बढ़ गई। जेपी में एक सप्ताह पहले तक रोजाना करीब 1200 मरीज आ रहे थे। इनमें से करीब 90-100 मरीज सर्दी, जुकाम और बुखार के थे। अब सर्दी, जुकाम और बुखार के मरीजों की संख्या 120 से 130 तक पहुंच गई है। मरीजों की कुल संख्या 1200 से बढ़कर 1500 पहुंच गई है। यही हालात हमीदिया अस्पताल में भी हैं। यहां पहुंचने वाले मरीजों में 70% बच्चे हैं। डॉक्टरों की मानें तो मानसून के बाद ठंडक होने से शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इस कारण सर्दी, जुकाम के मरीज बढ़ जाते हैं।

फिर बदल रहा मौसम

प्रदेश का मौसम अब एक बार फिर से बदलने लगा है। बंगाल की खड़ी में बने सिस्टम के कारण महाराष्ट्र से सटे इलाकों में हल्की बारिश हो रही है। प्रदेश भर में नमी आने से रात का पारा एक बार फिर चढ़ गया है। मौसम विभाग के अनुसार अभी एक सप्ताह तक इसी तरह मौसम में बदलाव होता रहेगा। बीते चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश में सामान्य तापमान में बढ़ोतरी हुई है, जबकि इसके पहले यह सामान्य से तीन से चार डिग्री तक नीचे चला गया था। एक सप्ताह के दौरान दिन और रात के तापमान में इसी तरह उतार-चढ़ाव रहेगा।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह का कहना है कि अभी दिवाली तक इसी तरह मौसम बना रहेगा। रात को हल्की ठंड और दिन में सूरज की तपिश हल्की गर्मी का एहसास कराएगा। 18 और 19 अक्टूबर को दक्षिण भारत में बारिश होगी। इससे नमी मध्यप्रदेश तक आएगी, लेकिन बारिश नहीं होगी। सिर्फ जबलपुर के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है।

Top