Logo
Header
img

छोटे व्यवसायों के लिए फेसबुक सबसे लोकप्रिय मंच कैसे बन गया?

ऑनलाइन मीडिया और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर व्यवसाय चलाने की अवधारणा व्यापक रूप से लोकप्रिय हो गई है। जो लोग एक नया स्टार्ट-अप शुरू करना चाहते हैं या अपना व्यवसाय बढ़ाना चाहते हैं, वे इन प्लेटफार्मों से संपर्क कर रहे हैं। किसी भी तरह के व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए चुनने के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं जैसे कि यूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, व्हाट्सएप और कई अन्य लेकिन इन सभी में से सबसे अधिक संपर्क वाला प्लेटफॉर्म फेसबुक है।

फेसबुक एक अमेरिकी ऑनलाइन सोशल नेटवर्क सेवा है जो मेटा प्लेटफॉर्म का एक हिस्सा है। इसकी स्थापना 2004 में सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने की थी।

फेसबुक का प्रारंभिक विचार 2003 में फेसमैश के नाम से शुरू किया गया था जिसे साथी छात्रों के आकर्षण को आंकने के लिए एक एप्लिकेशन के रूप में बनाया गया था। एप्लिकेशन को 2 दिन बाद ही बंद कर दिया गया लेकिन इतने कम समय में भी 450 से अधिक लोग फेसमैश से जुड़ गए। फेसमैश की सफलता ने मार्क जुकरबर्ग को प्रेरित किया और इसलिए जनवरी 2004 में फेसबुक लॉन्च किया जिसमें लोग तस्वीरें और व्यक्तिगत जानकारी पोस्ट कर सकते थे। फेसबुक छात्रों के बीच बहुत लोकप्रिय हो गया और जून 2004 तक अन्य स्कूलों के छात्रों ने भी जुड़ना शुरू कर दिया, 34 स्कूलों के 250,000 से अधिक छात्र फेसबुक से जुड़ गए। आज इसके दुनिया भर में 3 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं और अब यह दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है।

चूंकि फेसबुक के पास दुनिया भर में बड़ी संख्या में लोग जुड़े हुए हैं, इसलिए यह छोटे व्यवसायों के लिए जनता तक पहुंचना और उनके व्यवसाय की सीमा का विस्तार करना आसान बनाता है। Facebook छोटे व्यवसायों को कई क्षेत्रों में बढ़ने में मदद करता है:

1. आपके ब्रांड के लिए लागत प्रभावी प्रदर्शन: व्यवसाय पेज के लिए फेसबुक बनाना निःशुल्क है। एक बार विकसित हो जाने के बाद, पृष्ठ आपके ब्रांड के लिए एक केंद्रीय स्थान के रूप में कार्य करता है जहां विज़िटर आपके बारे में, आप क्या करते हैं, और आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ग्राहक आपके व्यवसाय के लिए Facebook पृष्ठ पर जाकर आपके व्यवसाय के घंटे, स्थान, छवियों और प्रचारों के बारे में आसानी से पता लगा सकते हैं, वह भी बिना किसी अग्रिम भुगतान के।

2. ग्राहकों से जुड़ें: आपकी व्यवसाय प्रोफ़ाइल के लिए फेसबुक ऑनलाइन शब्द फैलाने में मदद कर सकता है। यदि सही तरीके से चलाया जाए, तो आपका पेज संभावित और वफादार उपयोगकर्ताओं दोनों के साथ सामुदायिक विकास और बातचीत के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है। यह एक ऐसा स्थान है जहां आप ग्राहकों से आमने-सामने बात कर सकते हैं, उनकी पूछताछ का समाधान कर सकते हैं और उन उत्पादों और सेवाओं को साझा कर सकते हैं जो उन्हें उपयोगी लगेंगी। ग्राहकों को बताएं कि उन्हें आपके फेसबुक पेज पर सीधे उनकी टिप्पणियों का जवाब देकर सुना गया है। साथ ही, अपने ग्राहकों को अपने फेसबुक मित्रों को यह बताने के लिए सामग्री देकर कि वे आपकी कंपनी को कितना पसंद करते हैं, आपके प्रकाशित लेख आपके समुदाय के विस्तार में सहायता कर सकते हैं।

3. टार्गेट ऑडियंस तक आसानी से पहुँचें: आप व्यवसाय के लिए Facebook पर अपनी प्रचारित पोस्ट से पहुँचने के लिए विशेष ऑडियंस का चयन उनके भौगोलिक क्षेत्र, आयु, रुचियों आदि के आधार पर कर सकते हैं.

उदाहरण के लिए, यदि आपने हाल ही में एक योग स्टूडियो लॉन्च किया है, तो आप अपने स्टूडियो के आसपास के 20-मील के क्षेत्र में 20 से 65 वर्ष के बीच के पुरुषों और महिलाओं तक पहुंचने के लिए अपने पेज से एक पोस्ट का प्रचार कर सकते हैं। उचित मूल्य के लिए — शायद $20 जोखिम के कई दिनों के लिए $50 तक — आप उनसे संपर्क कर सकते हैं।

4. मोबाइल अनुकूलित अनुभव: कंपनी की महत्वपूर्ण जानकारी आपके फेसबुक पेज पर उन मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगी जो संभावित उपभोक्ता हो सकते हैं।

यदि आप एक ऑनलाइन स्टोर चलाते हैं, तो Facebook आपको कई "अभी खरीदारी करें" या "और जानें" अवसरों को डिज़ाइन करने के लिए संसाधन प्रदान करता है जो दर्शकों को आपकी वेबसाइट पर ले जाएगा और उन्हें वहां खरीदारी करने देगा। ग्राहकों को आपके फेसबुक पेज के माध्यम से खरीदारी करने की अनुमति देने के लिए एक गेटवे बनाना कोई ब्रेनर नहीं है, यह देखते हुए कि आधे से अधिक अमेरिकियों ने सफल मोबाइल खरीदारी पूरी कर ली है।

5. ब्रांडिंग के लिए उपकरण प्रदान करता है: यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि आपका संदेश आपके दर्शकों के साथ जुड़ रहा है या नहीं, चाहे आप होर्डिंग विज्ञापन, फ्लायर या सोशल मीडिया विज्ञापनों के प्रभावों का विश्लेषण कर रहे हों। आपके फेसबुक पेज का उपयोग आपके अनुयायियों के साथ नए विचारों का त्वरित परीक्षण करने के लिए एक उपकरण के रूप में किया जा सकता है (आपके पेज पर स्वाभाविक रूप से बनाई गई पोस्ट का उपयोग करके आप अधिक दृश्य प्राप्त करने के लिए बढ़ा सकते हैं) या संभावित ग्राहक (आपके लक्षित दर्शकों के लिए फेसबुक विज्ञापनों के साथ)।

 

चूंकि फेसबुक व्यवसायों को कम कीमत पर बढ़ावा देने के लिए बहुत सारे उपकरण प्रदान करता है, यह छोटे व्यवसायों को कम बजट के साथ कम समय में अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंचने में मदद करता है, यह विशेष रूप से छोटे व्यवसायों के लिए व्यापक रूप से लोकप्रिय हो गया है।

Top