Logo
Header
img

देश में बनाए गए 30 करोड़ आयुष्मान कार्ड

नई दिल्ली, 13 जनवरी (हि.स.)। देश में अबतक 30 करोड़ आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने एक्स पर जानकारी साझा करते हुए देश हो रहा आयुष्मान, 30 करोड़ से अधिक लोगों को मिली प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मुफ्त इलाज की गारंटी।

उल्लेखनीय है प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भीमराव अंबेडकर जयंती (14 अप्रैल, 2018) के मौके पर लांच किया था। इस योजना को पीएमजेएवाई के नाम से भी जाना जाता है। पीएम जन आरोग्य योजना को आयुष्मान भारत योजना के तहत शुरू किया गया है। पीएमजेएवाई का लाभ पूरे परिवार को मिलता है। आवश्यकता पड़ने पर परिवार का कोई भी सदस्य इस योजना के तहत 5 लाख रुपये तक अपना मुफ्त इलाज करा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत आपको जन आरोग्य कार्ड बनवाना होगा, उसके बाद आप उस कार्ड के द्वारा चयनित अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का इलाज करा सकेंगे।

क्या है पीएम जन आरोग्य योजना ः

पीएम जन आरोग्य योजना को आयुष्मान भारत योजना के तहत शुरू किया गया है। इस योजना के तहत प्रति वर्ष प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपये के स्वास्थ्य बीमा की कल्पना की गई है। इससे 50 करोड़ से अधिक लोगों को फायदा होगा और यह दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है। इस योजना के तहत हर गरीब परिवार को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज कराने की सुविधा प्रदान की जा रही है। इसमें कैंसर और हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियों सहित करीब 1700 से अधिक बीमारियां शामिल की गई हैं। इस योजना में 5 लाख की राशि में सभी जांच, दवा और अस्पताल में भर्ती के खर्च आदि भी शामिल है।

Top