Logo
Header
img

सच्चे अर्थों में जनता के नायक थे बाबू जगजीवन राम : नृपेन्द्र नारायण





-37वीं पुण्यतिथि पर याद किए गए प्रथम उप प्रधानमंत्री, कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने दी श्रद्धांजलि


 देश के पूर्व उप प्रधानमंत्री एवं पूर्व रेल मंत्री बाबू जगजीवन राम की गुरूवार को 37वीं पुण्यतिथि है। इस अवसर पर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी, हरहुआ की तरफ से आयोजित श्रद्धांजलि सभा में पार्टी के नेताओं ने पूर्व उप प्रधानमंत्री को याद कर श्रद्धांजलि अर्पित की।


सभा में पार्टी के स्थानीय प्रवक्ता डॉ नृपेन्द्र नारायण सिंह ने कहा कि देश के प्रथम उप प्रधानमंत्री बाबू जगजीवन राम ने हमेशा श्रेष्ठ राजनीतिक मूल्यों को जिया। उन्होंने अपने संपूर्ण सार्वजनिक और संसदीय जीवन में राजनीति के मूल्यों और समावेशी राजनीति को महत्व दिया। बिहार के भोजपुर के छोटे से गांव से निकल कर दिल्ली तक का उनका सम्पूर्ण राजनीतिक जीवन आने वाली पीढ़ियों के लिए एक संदेश है । आजादी की लड़ाई से लेकर केंद्र में मंत्री पद पर रहते हुए भी उन्होंने कभी पद को अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया । हमे गर्व है कि हमारे पास ऐसी महान विभूतियां हैं, जिनके आदर्शों पर चलकर हम उनके बतलाए रास्तों का अनुसरण कर समाज और देश के वंचित और उपेक्षित वर्ग की सेवा कर सकते हैं ।


उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा से सत्ता में रहते हुए या फिर सत्ता से बाहर रहते हुए सर्व समाज के हितों की रक्षा करने और उसके उत्थान के बाबत ध्यान दिया । कांग्रेस की समग्र योजनाएं देश के हर वर्ग और हर तबके को केंद्र में रखकर ही बनती थीं । भारतीय राजनीति में बाबू जगजीवन राम के महान योगदान को कभी भी भुलाया नही जा सकता । उनके आदर्श और उनकी शिक्षायें हमेशा हमारा मार्गदर्शन करती रहेगी । दलित उत्थान और दलित जागरण की उनकी यह कोशिश हमेशा जारी रहेगी ।


सभा में जिला कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष राजीव राम, ब्लॉक अध्यक्ष चक्रवर्ती पटेल, बृजेश जैसल, सहबाज आलम, सेराज अहमद, गोवर्धन सिंह ने भी विचार प्रकट किया।


Top