Logo
Header
img

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला देखने चेन्नई पहुंचे केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर शनिवार को एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले को लाइव देखने के लिए चेन्नई पहुंचे। एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल मैच शनिवार रात चेन्नई के मेयर राधाकृष्णन स्टेडियम में भारत और मलेशिया के बीच खेला जाएगा।

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टिर्की और महासचिव भोला नाथ सिंह ने चेन्नई हवाई अड्डे पर केंद्रीय खेल मंत्री का स्वागत किया।

हॉकी इंडिया ने ट्वीट किया, "हॉकी इंडिया के अध्यक्ष पद्मश्री डॉ. दिलीप टिर्की और हॉकी इंडिया के महासचिव भोला नाथ सिंह ने आज सुबह चेन्नई हवाई अड्डे पर माननीय केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा मामले एवं खेल मंत्री, अनुराग ठाकुर का स्वागत किया। चेन्नई में आज 20:30 बजे भारत और मलेशिया के बीच हीरो एशियन चैंपियंस ट्रॉफी चेन्नई 2023 का फाइनल खेला जाएगा।"

टीम इंडिया शनिवार को जब एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में मलेशिया से भिड़ेगी तो उसकी नजरें इतिहास रचने पर होंगी। भारतीय टीम यदि खिताब जीतेगी तो वह चार खिताबों के साथ टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे सफल टीम बन जाएगी।

भारत टूर्नामेंट में सात मैचों में अपना पांचवां फाइनल खेलेगा, उसने 2011 और 2016 में दो मौकों पर पाकिस्तान के खिलाफ जीत हासिल की, 2018 में अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वी के साथ ट्रॉफी साझा की। वे पाकिस्तान के साथ टूर्नामेंट में संयुक्त रूप से सबसे सफल टीम हैं, जिसने तीन खिताब जीते हैं।

भारतीय टीम अब तक टूर्नामेंट में अजेय रही है और तालिका में शीर्ष पर रही है। भारत ने चीन, मलेशिया, दक्षिण कोरिया और चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ जीत हासिल की जबकि जापान के खिलाफ एक मैच ड्रा खेला। सेमीफाइनल में उन्होंने जापान को 5-0 से हराकर फाइनल में जगह बनाई। जापान पुरुष हॉकी में एशियाई खेलों की मौजूदा चैंपियन टीम है।

वहीं, मलेशिया, अंक तालिका में दूसरे स्थान पर रहा। मलेशियाई टीम ने गत चैंपियन कोरिया को 6-2 से हराकर पहली बार फाइनल में जगह बनाई।


Top