Logo
Header
img

एशियाई खेल: भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम में शामिल हुए संदेश झिंगन

नई दिल्ली, 16 सितंबर (हि.स.)। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने शुक्रवार को कहा कि सीनियर डिफेंडर संदेश झिंगन के साथ-साथ चिंगलेनसाना सिंह और लालचुंगनुंगा चीन के हांगझू में होने वाले आगामी एशियाई खेलों के लिए आम सहमति से भारतीय पुरुष टीम में शामिल होंगे। एशियाई खेलों में भारतीय चुनौती की अगुवाई सुनील छेत्री करेंगे। एशियाई खेलों में फुटबॉल प्रतियोगिता अंडर-23 के तहत होता है,जिसमें प्रति टीम तीन अधिक उम्र के खिलाड़ियों को खेलने की अनुमति है। हालाँकि इस सप्ताह की शुरुआत में, भारतीय टीम की तैयारियों को झटका लगा, जब इंडियन सुपर लीग क्लबों ने महाद्वीपीय आयोजन के लिए कई प्रमुख राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ियों को रिलीज़ करने से इनकार कर दिया। पिछले महीने घोषित मूल 22 सदस्यीय टीम के तेरह खिलाड़ियों को रिलीज़ नहीं किया गया था, जिनमें झिंगन और पहली पसंद के गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू भी शामिल थे। कई दिनों की उलझन और व्यस्त बातचीत के बाद अब इस मामले को सुलझा लिया गया है। 
.
 राष्ट्रीय महासंघ ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि एआईएफएफ नाओरेम महेश सिंह को टीम में शामिल करने का निर्णय लेने से पहले उनका मेडिकल परीक्षण करेगा। एआईएफएफ के अध्यक्ष कल्याण चौबे ने कहा कि वह 21 सितंबर से शुरू होने वाली इंडियन सुपर लीग के कुछ मैचों को पुनर्निर्धारित करने पर सहमत होने के लिए एफएसडीएल और एआईएफएफ के हितधारकों के आभारी हैं। उन्होंने कहा, "एशियाई खेलों की पूर्व संध्या पर यह वास्तव में एक सकारात्मक विकास है क्योंकि सुनील छेत्री और संदेश झिंगन की विश्वसनीय जोड़ी महाद्वीपीय खेलों के लिए क्रमशः भारतीय आक्रमण और रक्षा में दो प्रमुख स्थान संभालेगी। हमें इस बात की भी खुशी है कि कुछ हमारे अभियान को मजबूत करने के लिए टीम में अधिक अनुभवी फुटबॉलर मौजूद हैं।" भारत के मुख्य कोच इगोर स्टिमैक, जो आईएसएल क्लबों से अपने खिलाड़ियों को राष्ट्रीय ड्यूटी के लिए रिलीज करने का आग्रह किया था, ने कहा, "यह एक अद्भुत विकास है कि कुछ अनुभवी खिलाड़ियों को एशियाई खेलों की टीम में जोड़ा गया है, जो निश्चित रूप से टीम के हित में मदद करेंगे। 

मैं इसे संभव बनाने के लिए एफएसडीएल (आईएसएल आयोजकों) और एआईएफएफ का आभारी हूं। हम मिलकर ध्वज की रक्षा करने के लिए सम्मानित होंगे।'' बता दें कि यह छेत्री का तीसरा एशियाई खेल होगा, अंग्रेजी कोच बॉब हॉटन के तहत 22 वर्षीय खिलाड़ी के रूप में उन्होंने पहले बार 2006 संस्करण में हिस्सा लिया था, तब टीम का नेतृत्व भाईचुंग भूटिया ने किया था, जिन्हें अधिक उम्र के खिलाड़ियों में से एक के रूप में शामिल किया गया था। भारत ने हांगकांग (1-1) से ड्रा खेला, मालदीव (2-1) को हराया और ईरान (0-2) से हारकर ग्रुप चरण से बाहर हो गया। इसके बाद कोरिया के इंचियोन में 2014 संस्करण में, छेत्री ने 23 वर्ष से अधिक आयु के खिलाड़ियों में से एक के रूप में शामिल होने के बाद भारत की कप्तानी की। भारत ने ग्रुप चरण में एक बार फिर यूएई (0-5) और जॉर्डन (0-2) से हारकर अपना अभियान समाप्त किया। एशियाई खेलों के लिए भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम इस प्रकार है- गोलकीपर: गुरमीत सिंह, धीरज सिंह मोइरांगथेम। डिफेंडर: सुमित राठी, नरेंद्र गहलोत, दीपक टांगरी, संदेश झिंगन, चिंगलेनसाना सिंह, लालचुंगनुंगा। मिडफील्डर: अमरजीत सिंह कियाम, सैमुअल जेम्स लिंगदोह, राहुल केपी, अब्दुल रबीह, आयुष देव छेत्री, ब्राइस मिरांडा, अजफर नूरानी, विंसी बैरेटो। फॉरवर्ड: सुनील छेत्री, रहीम अली, रोहित दानू, गुरकीरत सिंह, अनिकेत जाधव। मुख्य कोच: इगोर स्टिमैक।
Top