Logo
Header
img

साई द्वारा विदेशी प्रशिक्षण प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद बजरंग

नई दिल्ली, 23 अगस्त (हि.स.)। खेल मंत्रालय के मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) ने पहलवान बजरंग पुनिया और दीपक पुनिया दोनों एथलीटों से वांछित फिटनेस प्रमाण पत्र प्राप्त होने के बाद, विश्व चैंपियनशिप के ट्रायल में भाग लेने और एशियाई खेलों तक विदेश में प्रशिक्षण लेने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) चाहता है कि ओलंपिक-पदक विजेता पहलवान बजरंग अगर पटियाला में इस सप्ताह के अभ्यास से छूट चाहते हैं तो विश्व चैंपियनशिप के लिए ट्रायल में भाग लें या फिटनेस प्रमाणपत्र प्रदान करें।

 बजरंग और दीपक दोनों 16 सितंबर से बेलग्रेड में होने वाली विश्व चैंपियनशिप के लिए ट्रायल में भाग लेने के लिए इच्छुक नहीं हैं, इसके बजाय वे एशियाई खेलों की तैयारी के लिए लंबे प्रशिक्षण को प्राथमिकता दे रहे हैं। साई ने मंगलवार को एक बयान में कहा, "18 अगस्त को, कोच, ताकत और कंडीशनिंग विशेषज्ञ, फिजियोथेरेपिस्ट और स्पैरिंग पार्टनर के साथ 21 अगस्त से 28 सितंबर तक किर्गिस्तान में प्रशिक्षण लेने के बजरंग के प्रस्ताव को कुश्ती उप-समिति की बैठक में चर्चा के लिए रखा गया था। 

वहीं, ओलंपियन दीपक पुनिया का 23 अगस्त से 28 सितंबर (35 दिन) तक रूस में ट्रेनिंग कैंप का प्रस्ताव था, बैठक में उनके कोच और फिजियोथेरेपिस्ट से भी चर्चा की गई।'' बयान में आगे कहा गया, "चर्चा के दौरान, समिति ने बजरंग और दीपक दोनों के प्रस्ताव को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी, जो विदेश जाने से पहले सीनियर विश्व चैम्पियनशिप ट्रायल में भाग न लेने के उचित कारण के साथ फिटनेस प्रमाण पत्र प्रदान करने की शर्त पर था।

 इसके बाद, बजरंग ने 19 अगस्त को ईमेल के माध्यम से विश्व चैंपियनशिप के ट्रायल में भाग न लेने के अपने कारण बताए। इसके अलावा, साई द्वारा 21 अगस्त को एनसीओई सोनीपत में मेडिकल फिटनेस मूल्यांकन किया गया था, जिसमें उन्हें प्रतिस्पर्धी खेलों में खेलने/प्रशिक्षण के लिए फिट घोषित किया गया है।" विश्व चैंपियनशिप 2024 पेरिस ओलंपिक खेलों के लिए पहला क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट है। भले ही उन्होंने पहलवानों की विदेश प्रशिक्षण यात्रा को मंजूरी दे दी है, लेकिन एसएआई इस बात से नाखुश है कि देश के दो शीर्ष पहलवान विश्व चैंपियनशिप छोड़ना चाहते हैं।
Top