Logo
Header
img

बलिया: पुलिस भर्ती परीक्षा में पास कराने के लिए वसूली कर रहा शख्स गिरफ्तार

 उत्तर प्रदेश में हो रही पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा पास कराने का झांसा देकर अभ्यर्थियों से पैसे की वसूली कर रहे शख्स को पुलिस ने शुक्रवार की देर रात गिरफ्तार कर लिया। उसने परीक्षा पास कराने के नाम पर अभ्यर्थियों से आठ लाख 99 हजार रुपये लिए थे। उसके कब्जे से एक आईफोन, अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र, मूल अंक प्रमाण पत्र व चार फर्जी आधार कार्ड बरामद किए हैं।


यूपी में शनिवार से दो दिवसीय आयोजित होने वाली पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा को नकल विहिन कराने व किसी भी प्रकार की धांधली रोकने के लिये पुलिस का सर्विलांस सेल, एसओजी, साइबर सेल व एलआईयू लगातार सक्रिय हैं। सोशल मीडिया सेल भी नजर बनाये हुए हैं। इसी बीच रसड़ा पुलिस को सूचना मिली कि पुलिस भर्ती परीक्षा में धांधली करने में एक व्यक्ति सक्रिय है। जिसका नाम सलीम अंसारी पुत्र नईमुद्दीन अंसारी निवासी उत्तर पट्टी थाना रसड़ा है। यह पुलिस भर्ती में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा पास कराने का झांसा देकर वसूली कर रहा है। पहले से निर्धारित एडवांस वसूलने की फिराक में है। इस सूचना पर रसड़ा पुलिस ने बीती रात्रि ने कोटवारी मोड़ के पास बलिया मार्ग पर अंसारी इण्टरप्राइजेज फर्म पर दबिश दिया। वहां मौजूद शख्स पुलिस टीम को देखकर भागने लगा लेकिन पुलिस ने घेर कर पकड़ लिया। पकड़े गए सलीम अंसारी की तलाशी में उसके पास से पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा से संबंधित अभ्यर्थियों के 16 अदद प्रवेश पत्र, 12 मूल शैक्षिक प्रमाण पत्र, चार खुद के फर्जी आधार कार्ड, एक एप्पल का आई फोन व एक डायरी बरामद की गई।


पुलिस पूछताछ में सलीम ने बताया कि उसने पुलिस भर्ती परीक्षा में सम्मिलित होने वाले कुछ अभ्यर्थियों को परीक्षा में पास कराने के नाम पर पैसा व उनके सम्बन्धित कागजात लिए हैं। पुलिस के अनुसार इसके पहले भी और कई परीक्षाओं में सलीम ने अभ्यर्थियों को पास कराने के नाम पर पैसा लिया है। इस बार उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती की परीक्षा में सम्मिलित होने वाले कुछ अभ्यर्थियों से पांच लाख 49 हजार रूपये लेकर अपने बैंक अकाउंट में जमा कर लिया है। साथ ही साढ़े तीन लाख नकद लिया था।

Top