Logo
Header
img

बांग्लादेश ने चीनी कंपनी को देश में अगला प्रोजेक्ट देने पर लगाई रोक

ढाका, 17 अक्टूबर (हि.स.)। बांग्लादेश ने बस रैपिड ट्रांजिट (बीआरटी) लाइन-3 प्रोजेक्ट पर काम कर रही चीन की गेझोउबा ग्रुप कंपनी लिमिटेड को देश में आगे कोई प्रोजेक्ट देने पर प्रतिबंध लगा दिया है। बांग्लादेश के सड़क परिवहन एवं पुल मंत्री ओबैदुल कादर ने प्रतिबंध की घोषणा की और बताया कि चीनी कंपनी को परियोजना में एक दुर्घटना के लिए जिम्मेदार पाया गया है।

रिपोर्ट के अनुसार, मंत्री कादर ने रविवार को मीडियाकर्मियों को बताया कि कंपनी को जिम्मेदार पाए जाने के बावजूद समय व संसाधन बचाने के उद्देश्य से उसे परियोजना पूरी करने की अनुमति दी गई है। 15 अगस्त को दुर्घटना होने तक परियोजना का 79 प्रतिशत काम पूरा हो चुका था। मंत्री ने कहा कि यदि नए ठेकेदार को काम सौंपा गया, तो उसमें कई वर्ष लग सकते हैं। मंत्री ने कहा कि चीनी ठेकेदार शेष 20 प्रतिशत काम पूरा करेगा। इसके बाद ठेका कंपनी को बांग्लादेश में और कोई काम नहीं दिया जाएगा।

ढाका-मायमनसिंह राजमार्ग पर शनिवार को एक क्रेन के पलटने से दो बच्चों सहित पांच लोगों की मौत हो गई थी। घटना के बाद सड़क परिवहन एवं राजमार्ग संभाग की अतिरिक्त सचिव नीलिमा अख्तर के नेतृत्व में एक जांच समिति का गठन किया गया। जांच के बाद चीनी ठेकेदार, चाइना गेझोउबा ग्रुप कंपनी लिमिटेड को लापरवाही के लिए जिम्मेदार ठहराया गया।

अफ्रीका में बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआइ) समेत चीनी निवेश वाली परियोजनाओं को पर्यावरणीय चिंताओं के लिहाज से सही नहीं पाया गया। महाद्वीप के विभिन्न हिस्सों में चीनी बुनियादी ढांचा कंपनी पारिस्थितिकी संतुलन को नुकसान पहुंचा रही है। विकासशील देशों में चीन की अगुआई वाली कई परियोजनाओं की अफ्रीकी समुदायों ने निंदा की है।

Top