Logo
Header
img

बीडब्ल्यूएफ विश्व चैंपियनशिप: एचएस प्रणय फाइनल में, विश्व के नंबर 1 विक्टर एक्सेलसन को हराया

एचएस प्रणय ने मौजूदा चैंपियन, दुनिया के नंबर 1 और मौजूदा पुरुष बैडमिंटन के निर्विवाद सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी विक्टर एक्सेलसन के खिलाफ शानदार जीत दर्ज कर अपना पहला बीडब्ल्यूएफ विश्व चैम्पियनशिप पदक पक्का कर लिया।

31 वर्षीय भारतीय ने अपने लगातार तीसरे क्वार्टरफाइनल में शुक्रवार को शीर्ष वरीयता प्राप्त डेनमार्क के एक्सेलसन को 13-21, 21-15, 21-16 से हराकर पहली बार सेमीफाइनल में प्रवेश कियाऔर भारत के लिए एक पदक पक्का कर दिया। यह मैच 68 मिनट तक चला। सफलता और परिमाण दोनों ही दृष्टि से यह प्रणय के करियर की सबसे बड़ी जीतों में से एक है।

उनके पदक ने यह सुनिश्चित कर दिया कि 2011 के बाद से हर विश्व चैंपियनशिप में भारत के पदक जीतने का सिलसिला जारी रहेगा। दिन की शुरुआत में दूसरी वरीयता प्राप्त सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी-चिराग शेट्टी के बाहर होने के बाद प्रणय टूर्नामेंट में इकलौते भारतीय बचे हैं। बीडब्ल्यूएफ विश्व चैंपियनशिप में सेमीफाइनल में पहुंचने वाले खिलाड़ियों के पदक पक्के हैं।

अपने करियर के अब तक के सर्वश्रेष्ठ सीज़न का आनंद ले रहे नौवें वरीय प्रणय 68 मिनट तक चले मैच के दौरान लगातार, चतुर और संयमित रहे। एक गेम में पिछड़ने के बाद, जहां एक्सेलसन का दबदबा था, उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी की गलतियों का फायदा उठाया और मौजूदा ओलंपिक और विश्व चैंपियन को हराने के लिए पूरी तरह से केंद्रित रहे। पहला, दूसरा तथा तीसरा गेम हारने के बाद वह फिर से एकजुट हुए और जीत के साथ वापसी की। फाइनल में जगह बनाने के लिए वह पिछले साल के रजत पदक विजेता और तीसरी वरीयता प्राप्त कुनलावुत विटिडसार्न से खेलेंगे।


Top