Logo
Header
img

सर्वाइकल कैंसर की जांच सुविधा अब जिला हॉस्पिटल में उपलब्ध

बलौदाबाजार, 6 अक्टूबर (हि.स.)। कलेक्टर रजत बंसल के निर्देश पर जिला अस्पताल में प्रत्येक शुक्रवार को सर्वाइकल अर्थात गर्भाशय के मुंह के कैंसर की जांच सुविधा प्रारंभ की जा रही है।

इस संबंध में अस्पताल के सिविल सर्जन डॉक्टर राजेश कुमार अवस्थी ने बताया कि, अस्पताल में अब हर शुक्रवार को महिला चिकित्सकों द्वारा उक्त कैंसर की जाँच की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि सर्वाइकल कैंसर के मामले आजकल महिलाओं में बहुत देखा जा रहा है। कई मामलों में शर्म या झिझक के कारण महिलाएं समस्या शुरू होने पर भी जांच में देर करती है जिससे रोग बढ़ने की आशंका होती है। सफेद पानी का जाना, अनियमित माहवारी, पेट के निचले हिस्से में दर्द बना रहना, गुप्तांगों में खाज-खुजली, बदबूदार पानी, माहवारी के दौरान अत्यधिक रक्तस्राव यह कुछ ऐसे लक्षण हैं जो सर्वाइकल कैंसर के कारण हो सकता है। रोग के शुरुआती दौर में यदि पहचान कर ली जाए तो उपचार में आसानी होती है। अगर किसी महिला को इस प्रकार की शिकायत है तो उसे तत्काल चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए। अस्पताल में जांच हेतु डॉ शुभी विश्नोई,डॉ अनिता वर्मा सहित नर्सिंग स्टाफ कुमुदिनी वर्मा और मोनिका यादव विशेष सहयोग प्रदान करेंगें।

Top