Logo
Header
img

हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में बारिश-बर्फ़बारी से लौटी ठंड

शिमला, 28 अप्रैल (हि.स.)। हिमाचल प्रदेश में बेमौसमी की बर्फ़बारी व बारिश से मौसम का मिजाज बदल गया है। मैदानी इलाके में बारिश के बाद पारा गिरने से भीषण गर्मी से निजात मिली है। पहाड़ी इलाकों में बारिश-बर्फ़बारी से ठंड लौट आई है। मौसम विभाग ने अगले दो दिन राज्य में बारिश, बर्फबारी और अंधड़ का येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

प्रदेश के मैदानी व मध्यपर्वतीय इलाकों में बारिश के बाद पारा गिरने से भीषण गर्मी से निजात मिली है। दो दिन पहले ऊना का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था, जो अब लुढ़ककर 33 डिग्री सेल्सियस आ गया है। राजधानी शिमला में ठंड से बचने के लिए लोग गर्म कपड़ों में लिपटे नजर आ रहे हैं। जनजातीय जिलों लाहौल-स्पीति और किन्नौर की बात करें तो यहां पारा शून्य से नीचे पहुंच गया है। लाहौल-स्पीति का मुख्यालय केलंग राज्य में सबसे ठंडा स्थल रहा, जहां रविवार को न्यूनतम तापमान -1.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा कुकुमसेरी में -0.4 डिग्री, कल्पा में 1.2 डिग्री, नारकंडा में 3 डिग्री, समधो में 3.6 डिग्री, मनाली में 4.1 डिग्री, कुफ़री में 6.6 डिग्री और शिमला में 9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

बीती रात कोकसर में 12 और हंसा में 5 सेंटीमीटर बर्फ़बारी हुई है। रोहतांग केलांग और अन्य ऊंचाई वाले इलाकों में भी ताजा हिमपात हुआ है। इस दौरान रामपुर में 38, कटौला व जुब्बड़हट्टी में 30-30, चम्बा, नारकंडा व मशोबरा में 25-25 और शिमला व शिलारू में 19-19 मिलीमीटर वर्षा हुई है।

शिमला और कुल्लू जिलों के ऊपरी इलाकों में भारी ओलावृष्टि से सेब व अन्य फलदार पौधों को नुकसान पहुंचा है। राज्य के निचले क्षेत्रों में बादलों के बरसने से गेहूं की फसल को क्षति पहुंची है। निचले जिलों हमीरपुर, बिलासपुर, ऊना, मंडी और कांगड़ा में इन दिनों गेहूं की कटाई का काम चल रहा है।

मौसम विभाग ने पहली मई तक मौसम के खराब रहने की संभावना जताई है। वहीं अगले दो दिन राज्य में बारिश, बर्फबारी और अंधड़ चलने का येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 29 अप्रैल को ओरेंज और 30 अप्रैल को येलो अलर्ट रहेगा। राज्य के मैदानी व मध्यपर्वतीय क्षेत्रों में अगले 24 घण्टों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से अंधड़ चलने की चेतावनी दी गई है। दो व तीन मई को मौसम के साफ रहने के आसार हैं।

Top