Logo
Header
img

धान का बीज सही न मिलने पर किसानों ने किया प्रदर्शन

मढ, 23 मई (हि.स.)। कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता विजय कुमार शास्त्री ने वीरवार को मढ विधानसभा क्षेत्र के गांव सरोडा का दौरा कर लोगों की समस्याओं को सुना तथा उन्हें जल्द हल करवाने का भरोसा दिलाया। इस मौके पर गांव के किसानों ने बताया कि कृषि विभाग की तरफ से उन्हें जो धान का 370 किस्म का बीज उपलब्ध करवाया गया है उसकी गुणवत्ता ठीक नहीं है जिस कारण किसानों में कृषि विभाग के प्रति काफी गुस्सा है और कृषि विभाग के अधिकारी किसानों की बात सुनने तक तैयार नहीं है।

उन्होंने कहा कि महंगे दामों पर उन्होंने कृषि विभाग से धान का बीज खरीदा है लेकिन कृषि विभाग की तरफ से किसानों को बीज बढ़िया क्वालिटी का नहीं दिया गया है और ठीक नहीं है। किसानों ने मांग करते हुए कहा कि मामले की निष्पक्ष जांच होनी चाहिए कि आखिर किसानों के साथ कृषि विभाग द्वारा क्यों मजाक किया जा रहा है। इस दौरान किसानों ने कृषि विभाग के खिलाफ जोरदार तरीके के साथ विरोध प्रदर्शन भी किया। इस मौके पर गांव के पूर्व पंच चना कुमार आदि ने कहा कि गांव में पिछले लंबे समय से पड़ी बिजली की तारों को आज तक नहीं बदला गया है जिस कारण बिजली की तारें खस्ता हालत में पहुंच चुकी है और आए दिन टूट कर नीचे गिर रही हैं।

इस मौके पर उन्होंने बिजली की कटौती के कारण आ रही समस्या के बारे में भी कांग्रेस नेता को अवगत करवाया। इस मौके पर कांग्रेस नेता विजय कुमार शास्त्री ने कृषि विभाग से अपील करते हुए कहा कि किसानों को उपलब्ध करवाये गए बीज की जांच होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर किसानों के साथ इसी तरह से धोखा होता रहा तो किसानों की आमदनी में बढ़ोतरी कैसे होगी। शास्त्री ने कहा कि इस मुद्दे को लेकर कृषि विभाग के अधिकारियों से बात करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि क्षेत्र में बिजली की कटौती को बंद किया जाना चाहिए और जो बिजली की तारें खस्ता हालत में पहुंच चुकी हैं उन्हें बदला जाना चाहिए। इस अवसर पर गांव के अन्य लोगों ने भी अपने-अपने विचार रखे। इस मामले को लेकर जब कृषि विभाग के उप जिला अधिकारी से बात की गई तो उन्होंने कहा कि अगर किसी किसान के पास घटिया बीज पहुंचा है तो वह कृषि विभाग में आकर वापस करवा सकता है और उसकी जगह दूसरा ले जा सकता है।


Top