Logo
Header
img

आईआईटी कानपुर ने एरिक्शन इंडिया से की साझेदारी, आर्थिक विकास को मिलेगा बढ़ावा

कानपुर, 24 अप्रैल (हि.स.)। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर की फाउंडेशन फॉर इनोवेशन एंड रिसर्च इन साइंस एंड टेक्नोलॉजी (एफआईआरएसटी) ने एरिक्सन इंडिया के साथ साझेदारी की है। इससे अगली पीढ़ी के वित्तीय समाधान नवाचारों को आगे बढ़ाने मदद मिलेगी।

इस सहयोग का उद्देश्य अभूतपूर्व समाधान तैयार करने के लिए एरिक्सन की वैश्विक विशेषज्ञता और एफआईआरएसटी के नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र का लाभ उठाना है। यह साझेदारी ग्राहकों की वास्तविक जरुरतों को पूरा करने के लिए उभरती प्रौद्योगिकियों, रुझानों और बाजार अंतर्दृष्टि की पहचान करेगी। इसके साथ ही दोनों संस्थान तेजी से विकसित हो रहे वित्तीय प्रौद्योगिकी परिदृश्य, वैश्विक स्तर पर आर्थिक विकास और डिजिटल समावेशन को बढ़ावा देने में सार्थक योगदान देने के लिए तैयार हैं।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर में फाउंडेशन फॉर इनोवेशन एंड रिसर्च इन साइंस एंड टेक्नोलॉजी और एरिक्सन इंडिया ने मोबाइल फाइनेंशियल सर्विसेज और फिनटेक समाधान में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए दो साल की रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की है। यह साझेदारी ग्राहकों की वास्तविक जरुरतों को पूरा करने के लिए उभरती प्रौद्योगिकियों, रुझानों और बाजार अंतर्दृष्टि की पहचान करेगी। यह सहयोग एक महत्वपूर्ण क्षण में आया है क्योंकि डिजिटल वॉलेट बाजार में 2028 तक लेनदेन 16 ट्रिलियन डॉलर से अधिक होने का अनुमान है।

एरिक्सन के वैश्विक अनुभव और आईआईटी कानपुर की अत्याधुनिक अनुसंधान क्षमताओं का लाभ उठाकर इस सहयोग का उद्देश्य वित्तीय प्रौद्योगिकी क्षेत्र में सार्थक प्रगति करना है। एरिक्सन का वॉलेट प्लेटफ़ॉर्म, 400 मिलियन से अधिक पंजीकृत मोबाइल वॉलेट का समर्थन करता है और 40 बिलियन डॉलर से अधिक मूल्य के 2.8 बिलियन लेनदेन को मासिक रूप से संसाधित करता है, जो वित्तीय सेवा क्षेत्र में प्रौद्योगिकी और नवाचार में एरिक्सन के नेतृत्व को मजबूत करता है।

आईआईटी के एसआईआईसी प्रमुख प्रो. अंकुश शर्मा ने कहा कि हम मोबाइल वित्तीय सेवाओं में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए अपनी संयुक्त विशेषज्ञता का लाभ उठाते हुए, एरिक्सन के साथ इस परिवर्तनकारी यात्रा को शुरू करने के लिए रोमांचित हैं। उन्होंने यह भी कहा कि यह सहयोग न केवल तकनीकी प्रगति को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है बल्कि समावेशी समाधानों के माध्यम से समुदायों को सशक्त बनाने के प्रति हमारे समर्पण को भी रेखांकित करता है।

एरिक्सन मोबाइल फाइनेंशियल सर्विसेज के वैश्विक प्रमुख माइकल वालिस-ब्राउन ने कहा कि यह सहयोग वित्तीय सेवाओं, भुगतान और मोबाइल मनी में नवाचार और उभरती बाजार मांगों को पूरा करने के लिए एरिक्सन के समर्पण को मजबूत करता है। हम इस साझेदारी से हमारे ग्राहकों और व्यापक फिनटेक पारिस्थितिकी तंत्र के लिए खुलने वाली सम्भावनाओं को लेकर उत्साहित हैं। स्थानीय अंतर्दृष्टि के साथ वैश्विक विशेषज्ञता को जोड़कर हमारा लक्ष्य मोबाइल मनी समाधानों में अग्रणी बनना है, जो भारत में तकनीकी उत्कृष्टता और समावेशी विकास में योगदान देगा ।

Top