Logo
Header
img

हॉकी5एस एशिया कप ट्रॉफी जीतने के बाद भारत की नजरें विश्व कप पर

वैश्विक हॉकी संस्था, एफआईएच ने सलालाह, ओमान में एक भव्य समारोह में बहुप्रतीक्षित पुरुष हॉकी5एस विश्व कप ओमान 2024 के लिए पूल की घोषणा की। हॉकी5एस विश्व कप 24 जनवरी 2024 से 31 जनवरी 2024 तक मस्कट, ओमान में खेला जाएगा। टूर्नामेंट के उद्घाटन संस्करण में 16 देश प्रतिस्पर्धा करेंगे और उन्हें चार-चार टीमों के चार समूहों में विभाजित किया गया है, जिसमें भारत को मिस्र, स्विट्जरलैंड और जमैका के साथ पूल बी में रखा गया है। भारत ने शनिवार को ओमान के सलालाह में फाइनल में पाकिस्तान को शूट आउट में 2-0 (4-4) से हराकर पुरुष हॉकी5एस एशिया कप ट्रॉफी जीती और टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई किया। प्रतियोगिता में प्रतिस्पर्धा पर भारतीय कप्तान मनदीप मोर ने कहा, "हम किसी भी टीम को हल्के में नहीं लेंगे। हमारे पास टूर्नामेंट की तैयारी के लिए अच्छा समय है और हम कुछ क्षेत्रों में सुधार करने की कोशिश करेंगे। हम अपने विरोधियों का भी गहन अध्ययन करेंगे और उनके मैच फुटेज देखेंगे ताकि यह समझ सकें कि हम क्या उम्मीद कर सकते हैं।" इस बीच, पूल ए में नीदरलैंड को पाकिस्तान, पोलैंड और नाइजीरिया के साथ रखा गया है। ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, त्रिनिदाद और टोबैगो और केन्या को पूल सी में रखा गया है, जबकि मेजबान ओमान का सामना पूल डी में मलेशिया, संयुक्त राज्य अमेरिका और फिजी से होगा। मनदीप ने कहा, "वास्तव में कुछ मजबूत टीमें हैं जिन्होंने एफआईएच पुरुष हॉकी5एस विश्व कप ओमान 2024 के उद्घाटन संस्करण के लिए क्वालीफाई किया है। हर कोई पहली बार विश्व चैंपियन बनने की उम्मीद के साथ टूर्नामेंट में प्रवेश करेगा और हम भी ऐसा करना ही चाहते हैं। हम अपने खेल पर ध्यान केंद्रित करेंगे और सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने के लिए अपनी खेल योजनाओं पर कायम रहने का प्रयास करेंगे।" बता दें कि पुरुष हॉकी5एस एशिया कप का यादगार फ़ाइनल बेहद रोमांचक रहा और अंततः मैच का फैसला शूटआउट में आया। मोहम्मद राहील (19', 26') जुगराज सिंह (7'), और मनिंदर सिंह (10') ने मैच में गोल किये, इसके बाद गुरजोत सिंह और मनिंदर सिंह ने शूटआउट में भारत के लिए स्कोर किया।

टूर्नामेंट में भारत के प्रदर्शन पर मनदीप ने कहा, "हमने वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया और हम अपनी योजनाओं पर कायम रहे। मैचों के दौरान जब हम पिछड़ रहे थे तो हमें कुछ कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ा। लेकिन हमने अपना संयम बनाए रखा और सकारात्मकता बनाए रखने में कामयाब रहे। हमें लगा कि हम पूरी प्रतियोगिता के दौरान एक इकाई के रूप में विकसित होते रहे और इसलिए हम ट्रॉफी जीतने में सफल रहे।"

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने एलीट पूल के अपने शुरुआती गेम में बांग्लादेश पर 15-1 से जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की और फिर ओमान पर 12-2 से जीत दर्ज की। भारत पाकिस्तान से 4-5 से हार गया लेकिन मलेशिया को 7-5 और जापान को 35-1 से हराकर 5 गेम में 12 अंकों के साथ एलीट पूल तालिका में दूसरे स्थान पर रहा। भारत मलेशिया को 10-4 से हराकर फाइनल में पहुंचा और फिर पाकिस्तान को रोमांचक मुकाबले में हराकर ट्रॉफी अपने नाम की।

भारतीय डिफेंडर ने आगे कहा कि टूर्नामेंट में उनके प्रदर्शन ने एफआईएच पुरुष हॉकी5एस विश्व कप ओमान 2024 से पहले टीम का आत्मविश्वास बढ़ाया है।

उन्होंने कहा, "टूर्नामेंट ने हमें अपना आत्मविश्वास काफी हद तक बढ़ाने में मदद की है। हमें लगता है कि हमने अपनी ताकत और उन क्षेत्रों के बारे में बहुत कुछ सीखा है जहां हम सुधार कर सकते हैं। हम अपनी गति जारी रखने की उम्मीद करेंगे और उद्घाटन एफआईएच पुरुष हॉकी5एस विश्व कप 2024 में पोडियम फिनिश हासिल करने की उम्मीद करेंगे।"

Top