Logo
Header
img

केन्या के लामू बंदरगाह पर पहली बार पहुंचा भारतीय नौसेना का जहाज 'सुमेधा'

पोर्ट कॉल के दौरान दोनों नौसेनाओं के कर्मी आपसी सहयोग बढ़ाएंगे

- जहाज की तैनाती भारत-अफ्रीकी संबंधों को आगे बढ़ाने का प्रयास

अफ्रीका में चल रही लंबी दूरी की तैनाती के एक हिस्से के रूप में भारतीय नौसेना का जहाज ‘सुमेधा’ केन्या के लामू बंदरगाह पहुंच गया है। हाल ही में विकसित केन्या के इस बंदरगाह पर पहली बार भारतीय नौसेना जहाज का कोई जहाज गया है, जो पहली बंदरगाह कॉल का प्रतीक है। यह जहाज विशाखापत्तनम स्थित भारतीय नौसेना के पूर्वी बेड़े का हिस्सा है और पूर्वी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के परिचालन कमान के तहत कार्य करता है।


पोर्ट कॉल के दौरान दोनों नौसेनाओं के कर्मी पेशेवर बातचीत, डेक दौरे और खेल आदान-प्रदान की एक विस्तृत श्रृंखला में शामिल होंगे, जिसका उद्देश्य आपसी सहयोग बढ़ाना और सर्वोत्तम प्रथाओं का आदान-प्रदान करना है। यात्रा के हिस्से के रूप में एक संयुक्त योग सत्र, डेक रिसेप्शन, चिकित्सा शिविर और एक समुद्री साझेदारी अभ्यास की योजना बनाई गई है।


आईएनएस सुमेधा भारतीय नौसेना की स्वदेशी रूप से विकसित सरयू-श्रेणी की तीसरी श्रेणी का जहाज है। इसे 07 मार्च, 2014 को नौसेना में कमीशन किया गया। जहाज को स्वतंत्र रूप से और बेड़े के संचालन के समर्थन में कई भूमिकाओं के लिए तैनात किया गया है। यह जहाज हथियारों और सेंसरों की एक श्रृंखला से सुसज्जित है और बहु-भूमिका वाले हेलीकॉप्टर ले जा सकता है।


भारतीय नौसेना के 'दोस्ती के पुल' बनाने और मित्र देशों के साथ अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने के मिशन के हिस्से के रूप में भारतीय नौसेना के जहाजों को नियमित रूप से विदेशों में तैनात किया जाता है। जहाज की यह यात्रा प्रधानमंत्री के 'क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास' (एसएजीएआर) के दृष्टिकोण के अनुरूप है और भारत-अफ्रीकी संबंधों को आगे बढ़ाने का प्रयास है।

Top