Logo
Header
img

इजराइल ने शुरू की हमास पर हमले के दूसरे चरण की तैयारी, नेतन्याहू ने कहा- दुश्मनों को माफ नहीं करेंग

यरुशलम, 14 अक्टूबर (हि.स.)। इजराइल पर हमास के हमले से भारी जानमाल के नुकसान से आक्रोशित इजराइल ने गाजा पर कहर बरपाने के बाद दूसरे चरण के हमले की तैयारी शुरू कर दी है। वहीं इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि उनका देश दुश्मनों केभयानक कृत्यों को कभी नहीं भूलेगा और उन्हें माफ नहीं करेगा।


इजरायली सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल जोनाथन कानरिकस ने कहा कि गाजा के आसपास अभियान के अगले चरण के लिए इजरायली रिजर्व सैनिक तैयार हो रहे हैं। वे गाजा के चारों ओर-दक्षिण में, केंद्र में और उत्तर में हैं। उन्हें जो भी लक्ष्य या जिम्मेदारी मिलती है वे इसके लिए खुद को तैयार कर रहे हैं।


जोनाथन ने कहा, इस युद्ध का अंतिम परिणाम यह होगा कि हम हमास और उसकी सैन्य क्षमता को नष्ट कर देंगे। हम स्थिति को मौलिक रूप से बदल देंगे, ताकि हमास फिर कभी इजरायली नागरिकों या सैनिकों को नुकसान पहुंचाने में सक्षम नहीं हो सके।

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने शनिवार को गाजा के बाहर सैनिकों से मुलाकात की। उनके कार्यालय द्वारा जारी एक वीडियो में उन्हें यह कहते हुए दिखाया गया है- आप अगले चरण के लिए तैयार हैं, अगला चरण आ रहा है। वीडियो में सैनिकों को उनके सवाल के जवाब में सिर हिलाते हुए दिखाया गया है। उधर, तेल अवीव में सुरक्षा मूल्यांकन के बाद अपने संबोधन में नेतन्याहू ने कहा कि उनका देश अपने दुश्मनों द्वारा किए गए भयानक कृत्यों को कभी नहीं भूलेगा और उन्हें माफ नहीं करेगा। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इजरायल अपने दुश्मनों पर पूरी ताकत से हमला कर रहा है, जिन्होंने इसकी कीमत चुकानी शुरू कर दी है।


इजरायली पीएम ने कहा कि हम सभी एकजुट हैं। दर्द और शोक के इन काले दिनों में हमारे लोगों के वीरतापूर्ण कृत्यों की कहानियां, उस शापित शनिवार की कहानियां। इजरायल के इतिहास का एक अभिन्न अंग बन जाएगा। हम अपने दुश्मनों द्वारा किए गए भयानक कृत्यों को कभी नहीं भूलेंगे।


जानकारी के अनुसार, इजरायल की सेना ने कम से कम 10 लाख फलस्तीनियों को उत्तरी गाजा को खाली करके सुदूर दक्षिण की ओर जाने का आदेश दिया, जिसके बाद लोगों ने बड़ी संख्या में क्षेत्र से पलायन शुरू कर दिया है। नागरिकों से निकलने के लिए इजरायल की चेतावनी के बीच, जमीनी कार्रवाई की आशंका बढ़ गई है। इजरायल ने इंटरनेट मीडिया पर और हवा से गिराए गए पर्चों में फिर से गाजा निवासियों को दक्षिण की ओर जाने के लिए कहा है, जबकि हमास ने लोगों से अपने घरों में रहने का आग्रह किया।


संयुक्त राष्ट्र और अन्य सहायता समूहों ने कहा है कि इतनी तेजी से पलायन से अत्यधिक मानवीय पीड़ा होगी। अस्पताल के मरीज और अन्य लोग स्थानांतरित होने में असमर्थ होंगे। हजारों फलस्तीनी पहले ही दक्षिण की ओर जा चुके हैं। लेकिन आबादी का बड़ा हिस्सा 20 किलोमीटर दूर तक फैला हुआ है। हवाई हमलों से कई सड़कें ध्वस्त हो गईं और ईंधन की भी कमी हो गई है। हजारों लोग निकासी क्षेत्र के दक्षिण में दीर अल-बलाह में संयुक्त राष्ट्र द्वारा संचालित स्कूल-आश्रय में गए हैं।


इजरायल की सेना ने कहा कि उसके सैनिकों ने आतंकवादियों के सफाए के लिए गाजा में छापे मारे और लगभग एक सप्ताह पहले हमास के हमले के बाद अगवा किए गए लगभग 150 लोगों की तलाश की। गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि क्षेत्र में 724 बच्चों और 458 महिलाओं समेत 2,200 से अधिक लोग मारे गए हैं। इजरायल की सरकार ने कहा कि हमास के हमले में 1,300 से अधिक इजरायली मारे गए, जिनमें से अधिकतर आम नागरिक थे। लड़ाई के दौरान लगभग 1,500 हमास आतंकवादी भी मारे गए हैं।


राफा सीमा कई दिनों बाद खुलेगी

मिस्र के अधिकारियों ने कहा कि विदेशी नागरिकों को बाहर निकलने की अनुमति देने के लिए दक्षिणी राफा सीमा कई दिनों में पहली बार शनिवार के बाद खुलेगी। इजरायल ने कहा है कि फलस्तीनी नागरिक स्थानीय समय के अनुसार सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक सुरक्षित रूप से दो मुख्य मार्गों से यात्रा कर सकते हैं।

Top