Logo
Header
img

रिहैबिलिटेशन अवधि के दौरान सकारात्मक रहा और मजबूत वापसी को लेकर आश्वस्त था : बुमराह

 भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, जो लगभग एक साल बाद आयरलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर रहे हैं, ने कहा कि वह रिहैबिलिटेशन अवधि के दौरान सकारात्मक बने रहे और मजबूत वापसी करने को लेकर आश्वस्त थे। पिछले साल निराशा के लंबे सफर के बाद वापसी पर 29 वर्षीय बुमराह पर टीम की कप्तानी की अतिरिक्त जिम्मेदारी भी होगी।

तेज गेंदबाज कुछ द्विपक्षीय खेलों के अलावा आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2022 और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल सहित प्रमुख आयोजनों में नहीं खेल पाए, लेकिन बुमराह अब वापस आ गए हैं और उन्होंने पुष्टि की है कि उन पर कोई प्रतिबंध नहीं है और वह पूरी तरह से गेंदबाजी करने में सक्षम होंगे।

आयरलैंड के खिलाफ पहले टी20 मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में बुमराह ने कहा,"आपको अपने शरीर का सम्मान करना होगा और इसे ठीक होने के लिए समय देना होगा। जैसे ही मेरा शरीर ठीक हुआ, मैं समझ गया कि मैं थोड़ा अतिरिक्त कर सकता हूं। मैं पीछे नहीं हट रहा हूं। मैंने सिर्फ एनसीए में ही नहीं, गुजरात टीम के साथ भी काफी समय नेट पर प्रशिक्षण में बिताया। मुझे अब कोई समस्या नहीं है। शरीर अच्छा महसूस करता है।''

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने जोर देकर कहा कि वह रिहैबिलिटेशन अवधि के दौरान सकारात्मक बने रहे और मजबूत वापसी करने को लेकर आश्वस्त थे।

उन्होंने कहा, "जब आपकी चोट गंभीर हो जाती है तो यह कई बार निराशाजनक हो जाता है। लेकिन आत्म-संदेह करने और यह सोचने की बजाय कि मैं वापसी नहीं कर पाऊंगा, मैं सकारात्मक रहा और मुझे विश्वास था कि मैं मजबूत वापसी करूंगा।"

उन्होंने कहा, "मैं अपने शरीर का सम्मान करता हूं। मैंने कभी नहीं सोचा था कि मेरे बुरे दिन खत्म हो गए हैं या मैं वापस नहीं आ पाऊंगा क्योंकि मैंने कभी भविष्य के बारे में नहीं सोचा। मैं समाधान ढूंढ रहा था और एक बार समाधान आने के बाद, मुझे बहुत अच्छा लग रहा था कि मैं मैं वापस आऊंगा और अपने तरीके से काम करूंगा।"यह पूछे जाने पर कि क्या उनकी अनुपस्थिति पर रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ की टिप्पणियों से उन पर दबाव बढ़ता है, बुमराह ने कहा कि वह किसी और की राय से तनावग्रस्त नहीं होंगे।

खेमे के भीतर से अपेक्षाओं के बारे में बुमराह ने कहा, "मैं उनकी राय का सम्मान करता हूं लेकिन चाहे वे अच्छे हों या बुरे, मैं किसी की राय को गंभीरता से नहीं लेता। मैं खुद पर दबाव नहीं डालना चाहता। मैं खुद पर अनावश्यक उम्मीदें नहीं रखता। मैं लंबे समय के बाद वापस आ रहा हूं, मैं अब इसका आनंद लेना चाहता हूं। मैं यह नहीं सोच रहा हूं कि मुझे बहुत योगदान देना है या मैं सब कुछ बदल दूँगा"

उन्होंने कहा, "मैं खुद से बहुत ज्यादा उम्मीदें नहीं रख रहा हूं.' मैं खेल का आनंद लेने आ रहा हूं और बाकी उम्मीदें उनकी समस्या है, यह मेरी नहीं है.' मेरा काम खेल का आनंद लेना, सर्वश्रेष्ठ तैयारी करना और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन जारी रखना है।"


Top