Logo
Header
img

मप्र का बुधनी शहर स्वच्छता सर्वेक्षण में राष्ट्रीय स्तर पर वेस्ट जोन में प्रथम

- कलेक्टर की सतत मॉनिटरिंग और निर्देशान के चलते बुधनी को मिला प्रथम स्थान

- 11 जनवरी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगी पुरस्कृत

सीहोर/भोपाल, 6 जनवरी (हि.स.)। सीहोर कलेक्टर प्रवीण सिंह की सतत् मॉनिटरिंग और निर्देशान के चलते स्वच्छता सर्वेक्षण-2023 में राष्ट्रीय स्तर पर वेस्ट जोन में बुधनी को स्वच्छता रैंकिंग में प्रथम स्थान मिला है। वेस्ट जोन में प्रथम स्थान आने तथा वाटर प्लस एवं थ्री स्टार रेटिंग के लिए आगामी 11 जनवरी 2024 को महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। यह जानकारी शनिवार को जनसम्पर्क अधिकारी देवेन्द्र ओगारे ने दी।

स्वच्छता बनाए रखने लोगों को किया जागरूक

उन्होंने बताया कि कलेक्टर प्रवीण सिंह के निर्देशानुसार नगर को स्वच्छ बनाए रखने के लिए अनेक अभियान चलाकर लोगो को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। लोगों को अपने घरों में अलग-अलग कचरे के लिए अलग-अलग डिब्बे रखने के लिए प्रेरित किया गया। साथ ही उन्हें कचरा गाड़ी में ही कचरा डालने, गीले-सूखे कचरे को अलग-अलग रखने तथा शहर को स्वच्छ रखने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जागरूक किया गया।

डोर-टू-डोर किया गया कलेक्शन

शहर को स्वच्छ बनाए रखने के लिए प्रतिदिन लोगो से डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन करने के लिए कचरा गाड़ी चलाई गई। कचरा गाड़ियों में जिंगल्स तथा बैनर, होर्डिंग्स, दीवार लेखन आदि के माध्यम से लोगो को अपने आसपास स्वच्छता बनाए रखने तथा कचरे को कचरा गाड़ी में डालने के लिए प्रेरित किया गया। जिसका परिणाम है कि बुधनी ने स्वच्छता में रैंकिंग प्राप्त की है। सभी नगरीय निकायों में स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए थे। जिन्होंने शहरों में स्वच्छता बनाए रखने के लिए लगातार काम किया।


Top