Logo
Header
img

गडकरी ने आंध्र प्रदेश में 2,900 करोड़ रुपये की 3 एनएच परियोजनाओं की आधारशिला रखी

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को आंध्र प्रदेश के तिरुपति में 3 राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) परियोजनाओं की आधारशिला रखी। कुल 87 किलोमीटर लंबाई की इन परियोजनाओं की लागत 2,900 करोड़ रुपये है।


पहला उपक्रम एनएच-71 का नायडूपते-तुरपु कनुपुर खंड है, जो 35 किलोमीटर तक फैला है और इसमें 1,399 करोड़ रुपये के निवेश की आवश्यकता है। दूसरी परियोजना एनएच-516 डब्ल्यू पर तुरपु कनुपुर के माध्यम से चिलकुरु क्रॉस-कृष्णापट्टनम पोर्ट साउथ गेट सेक्शन है, जो 36 किमी की दूरी तय करती है और इसकी लागत 909 करोड़ रुपये है। अंत में, थम्मिनापट्टनम-नारिकेलापल्ले खंड में एनएच-516डब्ल्यू और एनएच-67 पर यूपुरु से कृष्णापट्टनम बंदरगाह तक समर्पित पोर्ट रोड का विस्तार शामिल है, जिसकी लंबाई 16 किलोमीटर है और इसकी लागत 610 करोड़ रुपये है।


गडकरी ने कहा कि इन प्रयासों का उद्देश्य कृष्णापट्टनम बंदरगाह को निर्बाध और सुरक्षित कनेक्टिविटी प्रदान करना है, जिससे नेल्लोर में राष्ट्रीय मास्टर प्लान नोड्स, औद्योगिक नोड्स और एसईजेड तक तेजी से पहुंच संभव हो सके। इसके अतिरिक्त, वे तिरुपति में श्री बालाजी मंदिर और श्रीकालहस्ती में श्री शिव मंदिर जैसे धार्मिक स्थलों की यात्रा करने वाले भक्तों की सुरक्षा और सुविधा बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गतिशील नेतृत्व में हम पूरे देश में तेज, निर्बाध और ऊर्जा-कुशल गतिशीलता सुनिश्चित करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं।


गडकरी ने कहा कि ये परियोजनाएं श्रीहरिकोटा में नेलपट्टू पक्षी अभयारण्य और एसएचएआर जैसे लोकप्रिय आकर्षणों के साथ संबंध स्थापित करके पर्यटन को बढ़ावा देंगी। महत्वपूर्ण बात यह है कि उनसे रोजगार के पर्याप्त अवसर पैदा होने की भी उम्मीद है।


Top