Logo
Header
img

'उत्तर कोरिया बार-बार तोड़ रहा 2018 का सैन्य समझौता'

सियोल, 19 अक्टूबर (हि.स.)। दक्षिण कोरिया ने दावा किया है कि उत्तर कोरिया बार-बार साल 2018 में किए गए सैन्य समझौते का उल्लंघन कर रहा है। न्यूज एजेंसी योनहाप ने कहा है कि दक्षिण कोरिया ने इसके लिए उत्तर कोरिया की कड़ी आलोचना की है।

योनहाप के मुताबिक उत्तर कोरिया ने समुद्री "बफर जोन" को टारगेट करने के लिए अपने पूर्वी और पश्चिमी तटों से पानी में एक तोपखाना बैराज लगाया है। ये समुद्री बफर जोन 2018 के सैन्य समझौते के तहत दो देशों की बीच के तनाव को कम करने के लिए स्थापित किया गया था।

दक्षिण कोरिया का कहना है कि हाल के हफ्तों में उत्तर कोरिया ने मिसाइल लॉन्च और सैन्य अभ्यास में तेजी की है। सियोल और वाशिंगटन के मुताबिक, उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन अपने देश का सातवां परमाणु परीक्षण करने के करीब हैं। योनहाप के अनुसार, दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने इसे 2018 के समझौते का उल्लंघन बताया है।

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने बयान में कहा है कि उत्तर कोरिया ने उसके पश्चिमी तट पर करीब 100 गोले और पूर्वी तट पर 150 गोले दागे है। योनहाप को दिए बयान में उन्होंने कहा- "हम उत्तर कोरिया से तुरंत अपनी कार्रवाई रोकने का आग्रह करते हैं।" उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया के लगातार उकसावे की कारवाई कोरियाई प्रायद्वीप और अंतरराष्ट्रीय समुदाय की शांति और स्थिरता को कमजोर करती है। पिछले हफ्ते उत्तर कोरिया ने सैन्य बफर जोन में गोले दागे थे।

Top