Logo
Header
img

प्रधानमंत्री आज से दो दिन के गुजरात दौरे पर

गांधीनगर, 19 अक्टूबर (हि.स.)। गुजरात की राजधानी गांधीनगर में आज (बुधवार) से डिफेंस एक्सपो (रक्षा प्रदर्शनी) का 12वां संस्करण शुरू होगा। यह भारत का अब तक की सबसे बड़ा डिफेंस एक्सपो है। इसकी थीम 'पाथ टू प्राइड' है। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। दो दिवसीय गुजरात दौरे के दौरान प्रधानमंत्री राज्य में 15,670 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण भी करेंगे।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने इस बारे में मंगलवार को पत्रकारों को बताया कि डिफेंस एक्सपो 2022 में रक्षा क्षेत्र में देश की बढ़ती ताकत का प्रदर्शन किया जाएगा। यह मेक इन इंडिया और मेक फॉर द वर्ल्ड के लक्ष्य को हासिल करने के लिए उठाए गए महत्वपूर्ण कदमों में से एक है।

उन्होंने कहा कि इस द्विवार्षिक प्रदर्शनी का आयोजन मित्र देशों की आवश्यकताओं को पूरा करने के साथ-साथ देश की जरूरतों को पूरा करने के उद्देश्य से किया गया है ताकि भारतीय एयरो स्पेस और रक्षा विनिर्माण क्षेत्रों को समर्थन दिया जा सके।

राजनाथ सिंह ने कहा कि अमृतकाल के दौर में आयोजित यह डिफेंस एक्सपो दर्शाता है कि अगामी ढाई दशक में भारत रक्षा और एयरोस्पेस में अग्रणी देशों की सूची में शामिल हो जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी के शानदार नेतृत्व में भारत रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता को हासिल करने के लिए पूरे जुनून और समर्पण के साथ आगे बढ़ रहा है। भारत रक्षा क्षेत्र से संबंधित हथियारों के आयातक से लेकर निर्यातक बनने के परिवर्तनकारी सफर का हिस्सा बनने का गवाह रहा है।

इस डिफेंस एक्सपो में रक्षा क्षेत्र की सात नई कंपनियों के एक साल पूरे होने का भी जश्न मनाया जाएगा। ये सभी कंपनियां डिफेंस एक्सपो में पहली बार हिस्सा ले रही हैं। इस साल की डिफेंस एक्सपो इसलिए भी खास है क्योंकि इस बार इसमें सिर्फ स्वदेशी कंपनियां ही हिस्सा ले रही हैं या फिर वही विदेशी कंपनियां यानी ओईएम (आरिजनल इक्यूपमेंट मैन्युफैक्चर) शामिल हो रही हैं जिनका या तो किसी भारतीय कंपनी से ज्वाइंट वेंचर है या फिर उनकी सहायक या सब्सिडरी कंपनी भारत में है।

प्रधानमंत्री मोदी स्वदेशी ट्रेनर विमान एचटीटी-40 का अनावरण भी करेंगे। इसका डिजायन हिंदुस्तान एयरोनाटिक्स लिमिटेड ने किया है। विमान में अत्याधुनिक समकालीन प्रणालियां हैं और इसे पायलट-अनुकूल सुविधाओं के साथ डिजाइन किया गया है।

Top