Logo
Header
img

सुर्खियों की चाहत

फिल्म निर्देशक राम गोपाल वर्मा को सुर्खियों का सरताज कहा जा सकता है। इस साल आम चुनाव से पहले 14 मार्च को भी वह आंध्र प्रदेश की पीथापुरम सीट से मैदान में उतरने की घोषणा कर ऐसा कर चुके हैं। पिछले साल आंध्र प्रदेश की राजनीति पर केंद्रित उनकी फिल्म 'व्यूहम' पर जमकर विवाद हुआ। कई स्थानीय नेताओं ने उन्हें राज्य निकाला देने की मांग की। आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी की मृत्यु के आसपास की परिस्थितियों पर केंद्रित 'व्यूहम' बनाकर वर्मा ने महीनों सुर्खियां बटोरीं।

आंध्र प्रदेश में सात अप्रैल 1962 को जन्मे वर्मा अब फिल्म 'कल्कि 2898 एडी' में अभिनय के क्षेत्र में प्रवेश करने की घोषणा कर सुर्खियां बने हैं। इसके निर्देशक नाग अश्विन हैं। 27 जून को रिलीज इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, कमल हसन, प्रभास, दीपिका पादुकोण और दिशा पाटनी हैं। इन दिग्गजों के सामने वर्मा टिक पाएंगे, यह बड़ा सवाल है। रामगोपाल वर्मा को नब्बे के दशक में रामू के नाम से भी खूब शोहरत मिली। उनकी फिल्म 'रंगीला' की नायिका उर्मिला मातोंडकर से रिश्ते को लेकर भी वह अकसर पत्र-पत्रिकाओं के अलावा चैनलों पर छाये रहे। ऐसा लगता है रामू को गुमनामी पसंद नहीं हैं।

रामू के विजयवाड़ा के एक अभियांत्रिकी विद्यालय से पढ़ाई छोड़ने के बाद वीडियो दुकान के मालिक से फिल्म निर्देशन के क्षेत्र में कदम रखने की कहानी भी दिलचस्प है। इनके निर्देशन में बनी प्रमुख फिल्मों में 'सत्या', 'भूत', 'सरकार', 'डरना मना है', 'डरना जरूरी है' और 'एक हसीना थी' हैं। 'रंगीला', 'सरकार' , रक्त चरित्र और 'सत्या' ने वर्मा को पहचान मिली। वह अमेरिका की पोर्न स्टार मिया मालकोवा को फिल्म 'गॉड, सेक्स ऐंड ट्रूथ' में लाकर तहलका मचा चुके हैं। यह फिल्म यू-ट्यूब पर रिलीज की गई। इस फिल्म का शॉर्टनेम जीएसटी है। उनकी ऑटो बायोग्राफी भी है। उसका नाम 'गंस एंड थाइस : द स्टोरी ऑफ माई लाइफ' है। उनकी फिल्म 'सत्या' ने छह फिल्म फेयर अवार्ड जीते हैं।

रामगोपाल वर्मा ने उर्मिला मातोंडकर से लेकर कई नई युवतियों को सिल्वर स्क्रीन पर मौका दिया है। दुर्भाग्य से इनमें से अधिकतर चमचमाते बाजार से गायब होकर सुर्खियों को मोहताज हो चुकी हैं। वर्मा की तरह उर्मिला मातोंडकर भी राजनीतिक गलियारों में भटक चुकी हैं। कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़कर पराजय का हार पहन चुकी हैं। फिल्म समीक्षक यायावर मानते हैं कि रामू अपनी फिल्मों की नायिकाओं के लिए अनलकी रहे। रामू ने अनेक नई-नवेली हीरोइनों को लॉन्च तो किया पर इनमें से एक भी का सितारा अर्श पर बुलंद नहीं है। अंतरा माली से इसकी शुरुआत करते हैं।

अंतरा ने बेशक निर्देशक कदम कुमार भाटिया की एक हिंदी फिल्म से अभिनय की दुनिया में कदम रखा लेकिन सिनेमा संसार में लाने का श्रेय रामगोपाल वर्मा को जाता है। वर्मा ने अंतरा को 1999 की तमिल फिल्म 'प्रेम काढ़ा' से ब्रेक दिया। यह फिल्म हिट रही। इसे कई अवॉर्ड भी मिले। इसके बाद अंतरा ने कई और तमिल और हिंदी फिल्मों में काम किया। रामगोपाल वर्मा की फिल्म 'कंपनी' के लिए तो उन्हें फिल्म फेयर अवॉर्ड के लिए नामांकन भी मिला। बावजूद इसके सिनेमा संसार में अंतरा माली का सितारा बुलंद न हो सका और धीरे-धीरे वह रजत पट से गायब हो गईं।

माना जाता है प्रीति जिंटा को भी रामगोपाल वर्मा ने ही लॉन्च किया। यह फिल्म थी 1998 की 'दिल से'। इसमें प्रीति की सपोर्टिंग भूमिका थी। प्रीति को इस किरदार के लिए फिल्म फेयर का सर्वश्रेष्ठ डेब्यू अवॉर्ड दिया गया। इसके बाद जिंटा ने कई फिल्मों में काम किया और देखते-देखते वह सभी की पसंदीदा हीरोइन बन गईं। लेकिन धीरे-धीरे इनका करियर भी डगमगाने लगा और फिल्में मिलनी बंद हो गईं। आखिर में ऊबकर प्रीति ने फिल्म संसार को टाटा कर दिया।

तमिल और तेलुगु सिनेमा की अभिनेत्री प्रियकां उर्फ निशा कोठारी को भी रामगोपाल वर्मा ने हिन्दी सिनेमा में लॉन्च किया। निशा ने वर्मा की फिल्म 'सरकार' के जरिए डेब्यू किया लेकिन यहां कुछ कमाल नहीं दिखा पाईं और कुछ ही साल में गुमनामी की गलियों में खो गईं। मधुशालिनी और लक्ष्मी मंचू भी इस फेहरिस्त में शामिल हैं। वर्मा ने इन दो हीरोइनों को 2012 की फिल्म 'डिपार्टमेंट' में मौका दिया। फिल्म तो डूबी ही साथ ही इन दोनों हीरोइनों का करियर भी डूब गया। रामू ने अनाइका सोटी को 2013 की फिल्म 'सत्या 3' में मौका दिया। इसके बाद अनाइका किसी भी फिल्म में नजर नहीं आईं।

अभिनेत्री जिया खान को कैसे भूला जा सकता है। उन्हें बॉलीवुड में लॉन्च करने का श्रेय वर्मा को ही जाता है। उन्होंने जिया के साथ फिल्म 'निशब्द' बनाई। ये फिल्म चल निकली और जिया को कई फिल्में मिलीं। आमिर खान के साथ भी उन्होंने फिल्म 'गजनी' में काम किया। लेकिन किस्मत को शायद कुछ और ही मंजूर था। बुलंदी पर पहुंचने से पहले ही जिया इस दुनिया को अलविदा कह गईं। दो साल पहले वर्मा अपनी आने वाली फिल्म फिल्म 'डेंजरस' के वायरल हुए एक वीडियो में नजर आए। इसमें वह फर्श पर बैठ कर सोफे पर बैठी अभिनेत्री के पैरों की मसाज करते दिखे। रामू को फिल्म को प्रमोट करने के इस तरीके की जमकर आलोचना झेलनी पड़ी। लेकिन वह सुर्खियों पर छाये रहे।



SK

Top