Logo
Header
img

रमीज राजा ने सलमान बट की नियुक्ति को लेकर पीसीबी पर साधा निशाना

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान रमीज राजा ने दागी पूर्व क्रिकेटर सलमान बट को सलाहकार के रूप में नियुक्त करने के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) की आलोचना की है।

पीसीबी ने कामरान अकमल और राव इफ्तिखार अंजुम के साथ मुख्य चयनकर्ता वहाब रियाज के सलाहकार सदस्य के रूप में सलमान बट को नियुक्त किया है।

इस नियुक्ति पर रमीज ने क्रिकबज से बातचीत में कहा, "यह पागलपन है..."। रमीज अकमल की नियुक्ति के भी आलोचक थे।

पीसीबी ने शुक्रवार को एक विज्ञप्ति में कहा, "तीनों ने तत्काल प्रभाव से चयन पैनल में अपनी जिम्मेदारियां संभाल ली हैं। मुख्य चयनकर्ता के सलाहकार सदस्यों के रूप में उनके पहले कार्यभार में न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी पांच मैचों की टी20ई श्रृंखला शामिल है, जो ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट दौरे के समापन के बाद 12 जनवरी 2024 को शुरू होने वाली है।"

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और पूर्व पीसीबी अध्यक्ष रमीज ने कहा, "एक ऐसी चयन समिति का होना पागलपन है जिसमें एक ऐसा सदस्य शामिल हो, जिसके फैसले को पुत्रवत स्नेह जैसा कहा जा सकता है और दूसरा जो मैच फिक्सिंग के लिए जेल में बंद था।"

रमीज मुख्यधारा के दागी क्रिकेटरों को किसी भी तरह की माफी के खिलाफ रहे हैं। जब तेज गेंदबाज को राष्ट्रीय टीम में शामिल किया गया तो वह मोहम्मद आमिर के चयन के खिलाफ मुखर थे। रमीज ने 2020 में कहा था, "आप मुझसे पूछें, मैं कहूंगा कि इन दागी क्रिकेटरों को अपनी किराने की दुकानें खोलनी चाहिए। मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि बड़े नामों को रियायतें देने से पाकिस्तान क्रिकेट को भी नुकसान होता है।"

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बट (39) आमिर और मोहम्मद आसिफ के साथ 2010 के स्पॉट फिक्सिंग-कांड में शामिल थे। बट, जिन्होंने 33 टेस्ट, 78 वनडे और 24 टी20 मैच खेले थे, पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 10 साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया था और उन्हें यूनाइटेड किंगडम में जेल की सजा भी काटनी पड़ी थी।

aकमल उमर के भाई हैं जिन पर भ्रष्टाचार के मामले की रिपोर्ट नहीं करने के कारण पीसीबी ने प्रतिबंध लगा दिया था। अकमल ने हमेशा अपने भाई का समर्थन किया है।

रमीज को भ्रष्टाचार के मामले में कट्टरपंथी माना जाता है, लेकिन पाकिस्तान में प्रतिवाद यह है कि बट ने अपनी सजा काट ली है और उन्हें दूसरा मौका मिलना चाहिए। उन्हें प्रतिभा पर नजर रखने के लिए भी जाना जाता है।


Top