Logo
Header
img

14 अक्टूबर को जंगल बचाओ सम्मेलन, राहुल गांधी से मिलेंगे ग्रामीण

रायपुर, 12 अक्टूबर (हि.स.)। हसदेव अरण्य बचाओ संघर्ष समिति के सदस्यों ने रायपुर में स्वयंसेवी संगठनों और पर्यावरण प्रेमियों से मुलाकात करके उनसे जंगल बचाने के लिए साथ आने की अपील की है। सरगुजा जिले के हरिहरपुर में 14 अक्टूबर को जंगल बचाओ सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। यहां प्रस्ताव पारित करके भारत जोड़ो यात्रा में चल रहे राहुल गांधी से मिलकर हसदेव अरण्य बचाने की अपील की जायेगी।

राजधानी रायपुर पहुंचे ग्रामीणों ने जानकारी दी है कि प्रशासन ने 26 सितंबर की सुबह चार गांवों के दर्जन भर से अधिक लोगों को हिरासत में लेकर घाटबर्रा गांव के पास पेण्ड्रामार जंगल में 45 हेक्टेयर क्षेत्र में पेड़ों की कटाई की है। विरोध कर रहे ग्रामीणों को रोकने के लिए वहां पुलिस बल का भारी बंदोबस्त किया गया था।ग्रामीणों ने बताया कि घाटबर्रा गांव के पास 43 हेक्टेयर का पूरा जंगल काट दिया गया है। इलाके में पुलिस तैनात है। रास्तों को बंद कर दिया गया है। ग्रामीणों को डराया जा रहा है। खदानों के विरोध में पिछले सात महीनों से वहां धरना-प्रदर्शन लगातार जारी है।

फतेहपुर के मुनेश्वर सिंह पोर्ते ने बताया कि 14 अक्टूबर को जंगल बचाओ सम्मेलन में हम उन सभी लोगों को बुला रहे हैं जो जंगल से प्यार करते हैं। इस सम्मेलन के बाद हमारा प्रतिनिधिमंडल राहुल गांधी से मिलने भारत जोड़ो यात्रा में जाएगा। वहां हम नारा देंगे-हसदेव छोड़ो-भारत जोड़ो। उन्होंने कहा कि हम राहुल गांधी को उनका वादा याद दिलाएंगे, जिसमें उन्होंने कहा था कि जल, जंगल, जमीन पर उनका अधिकार कोई नहीं छीन सकता।

वन विभाग का कहना है कि वहां से सिर्फ 8 हजार पेड़ काटे गये हैं, जबकि ग्रामीणों का आरोप है कि पेड़ों की यह कटाई परसा ईस्ट केते बासन-कोयला खदान के विस्तार के लिए की गई है।

Top