Logo
Header
img

केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने राज्यों से विमान ईंधन पर वैट घटाने का किया आग्रह

नई दिल्ली, 18 अक्टूबर (हि.स)। त्योहारी सीजन में आसमान छूते हवाई किराये के बीच केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राज्यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों से विमान ईंधन (एटीएफ) पर मूल्य वर्धित कर (वैट) को कम करने का आग्रह किया है। सिंधिया ने दिल्ली में मंगलवार को आयोजित राज्यों के नागरिक उड्डयन मंत्रियों के सम्मेलन में यह बात कही।

सिंधिया ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के बाद हवाई यात्रा की मांग तेज हुई है। इससे छोटे शहरों से हवाई यातायात में वृद्धि होगी। एटीएफ पर वैट अभी 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 20 से लेकर 30 फीसदी तक है। उन्होंने कहा कि घरेलू हवाई यात्रा करने वालों की संख्या कोरोना महामारी से पहले के स्तर पर पहुंच रही है। इस समय 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में विमान ईंधन पर एक से 4 फीसदी तक वैट है। नागरिक उड्डयन मंत्री ने गोवा, असम, दिल्ली, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, बिहार और तमिलनाडु से एटीएफ पर वैट कम करने का अनुरोध किया।

उल्लेखनीय है कि हाल के दिनों में दैनिक यात्रियों की संख्या का आंकड़ा दो बार 4 लाख पार कर गई है। दरअसल विमान ईंधन की लागत एयरलाइन की परिचालन लागत का एक अहम हिस्सा होता है।

Top