Logo
Header
img

I.N.D.I.A. गठबंधन में खटपट के संकेत

कोलकाता, 20 दिसंबर (हि.स।)। भारतीय राष्ट्रीय विकास समावेशी गठबंधन (आईएनडीआईए) ने 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा नेतृत्व वाले एनडीए से मुकाबला करने की रणनीति तैयार करने के लिए मंगलवार को चौथी बैठक की। इसमें तय किया गया है कि जनवरी महीने के मध्य तक सीट बंटवारे पर निर्णय ले लिया जाएगा। लेकिन अब खबर है कि तृणमूल कांग्रेस ने इस पर टकराव शुरू कर दी है। पार्टी ने कांग्रेस को दिसंबर के अंत तक सीट शेयरिंग को लेकर निर्णय लेने का अल्टीमेटम दिया है।

सूत्रों के मुताबिक, कई राज्यों में सीट बंटवारे पर बातचीत बुधवार से शुरू हो जाएगी और अगर मामला जटिल हुआ तो अंतिम विचार-विमर्श के लिए दिल्ली में बैठक होगी। यह इंडी गठबंधन की चौथी बैठक थी, जिसमें राहुल गांधी, ममता बनर्जी, अरविंद केजरीवाल, फारूक अब्दुल्ला, नीतीश कुमार, लालू प्रसाद यादव, उद्धव ठाकरे, एमके स्टालिन, शरद पवार, अखिलेश यादव और रामगोपाल यादव शामिल हुए। तृणमूल कांग्रेस के सूत्रों ने यह भी कहा कि न केवल तृणमूल कांग्रेस बल्कि कई अन्य दलों के नेताओं ने दिसंबर के अंत तक सीट बंटवारे को अंतिम रूप देने की बात की है। यह भी खबर है कि जनवरी से आठ से दस संयुक्त जनसभाओं की योजना बनाई जाएगी।

सूत्रों ने बताया कि तृणमूल कांग्रेस अपने पुराने रुख पर कायम है और कांग्रेस को राज्य में महज दो सीटें देने की बात कर रही है। हालांकि कांग्रेस ने फिलहाल इस बारे में सार्वजनिक तौर पर कुछ भी नहीं कहा है। तृणमूल का प्रस्ताव है कि दो में से एक सीट माकपा को दिया जाए। 2024 के लोकसभा चुनाव में केंद्र में भाजपा से मुकाबला करने के लिए 28 पार्टियां एकजुट हुई हैं।

Top