Logo
Header
img

हिमाचल प्रदेश में बर्फ़बारी से छह एनएच सहित 241 सड़कें अवरुद्ध

 हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में पिछले दो दिन से लगातार बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश हो रही है। इससे राज्य में कड़ाके की ठंड पड़ रही है और जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। खराब मौसम ने अब दुश्वारियां बढ़ानी शुरू कर दी है। पहाड़ों पर भारी हिमपात के कारण भारी संख्या में सड़कें अवरुद्ध होने से कई इलाकों का सम्पर्क कट गया है। भारी बर्फबारी से शिमला जिले के ऊपरी इलाकों का राज्य मुख्यालय से सम्पर्क कट गया है। कुफ़री, फागु, नारकंडा, चौपाल और खड़ापत्थर जाने वाली सड़कें बंद पड़ गई हैं।

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की रिपोर्ट के मुताबिक बर्फ़बारी से छह नेशनल हाइवे सहित 241 सड़कें अवरुद्ध हैं। साथ ही 677 ट्रांसफार्मर ठप होने से कई जगह बिजली गुल हो गई है। जनजातीय जिला लाहौल स्पीति में सबसे ज्यादा 139 सड़कें बंद हैं। इनमें लाहौल मंडल की 86, उदयपुर मंडल की 48 और स्पीति मंडल की छह सड़कें शामिल हैं। चम्बा जिला में 38, किन्नौर में 25, मंडी में 14, शिमला में 13, कुल्लू में 3 और कांगड़ा में 1 सड़क अवरुद्ध है। कुल्लू में 3 और किन्नौर व लाहौल-स्पीति में एक-एक नेशनल हाइवे भी बर्फ़बारी से बंद है। इस बारिश-बर्फ़बारी से चम्बा जिला में 237 औऱ कुल्लू में 151 बिजली ट्रांसफार्मर ठप पड़ गए हैं। इसी तरह लाहौल-स्पीति में 132, मंडी में 77, ऊना में 72 और किन्नौर में 8 ट्रांसफार्मर बंद हैं।

आठ जिलों में गिर रही बर्फ, मनाली में सीजन की पहली भारी बर्फबारी

राज्य के आठ जिलों में बर्फ़बारी हो रही है। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि चम्बा जिले के पांगी व भटियात में 10-10 इंच, डलहौजी में 4 इंच व भरमौर में 2 इंच, कांगड़ा जिले के बड़ा भंगाल में 12 इंच व बीड़ बिलिंग में 5 इंच, किन्नौर के कल्पा, छितकुल व सांगला में 5-5 इंच, कल्लू जिला के पर्यटन स्थल मनाली में 15 इंच व जलोड़ी जोत में 7 इंच, लाहौल स्पीति के केलांग में 13 इंच, तिन्दी में 10 इंच, उदयपुर व झालमा में 7-7 इंच, मंडी जिला के कमरू नाग में डेढ़ फीट शिकारी देवी में दो फिट, पराशर लेक में 12 इंच, शिमला जिला के चंचल में डेढ़ फीट, खिड़की में 5 इंच कुफरी में 2 इंच और सिरमौर जिला के नारा धार में 10 इंच ताजा हिमपात दर्ज किया गया है। कुल्लु जिला की विख्यात पर्यटन नगरी मनाली बर्फ से लकदक हो गई है। यहां सीजन की पहली भारी बर्फबारी हुई है।

बारिश-बर्फ़बारी से तापमान में भारी गिरावट, शिमला में सीजन की सबसे सर्द रात

राज्य में बादलों के बरसने से तापमान में भारी गिरावट आने से ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। पूरा प्रदेश भीषण शीतलहर की जद में आ गया है। बीते 24 घण्टों में राज्य का औसतन न्यूनतम तापमान 0.9 डिग्री लुढ़क गया। छह शहरों का पारा माइनस में रिकार्ड किया गया। वहीं राजधानी शिमला में सीजन की सबसे सर्द रात रही। शिमला में आज न्यूनतम तापमान 1.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। कुकुमसेरी में न्यूनतम तापमान -3.1 डिग्री, कल्पा में -2.4 डिग्री, समधो व नारकंडा में -2.1 डिग्री, रिकांगपिओ में -0.2 डिग्री और मनाली में -0.1 डिग्री सेल्सियस रहा।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार राज्य में आज बर्फ़बारी का येलो अलर्ट रहेगा। इस दौरान पहाड़ी इलाकों शिमला, चम्बा, लाहौल स्पीति, किन्नौर और कुल्लू जिलों में बर्फबारी का क्रम जारी रहेगा। कल से बर्फ़बारी में कमी आएगी। मैदानों में भी कल बारिश से राहत मिलने के आसार हैं। तीन व चार फरवरी को मौसम फिर खराब रहेगा। लेकिन इस दौरान कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है।

Top