Logo
Header
img

स्क्वाड्रन लीडर विनीत ने बचाई परिवहन विमान दुर्घटना, मिला वायु सेना पदक

स्क्वाड्रन लीडर जीएल विनीत को भारतीय सैन्य बलों की सर्वोच्च कमांडर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इसलिए वायु सेना पदक से सम्मानित किया है, क्योंकि उन्होंने परिवहन विमान को एक इंजन के सहारे सफलतापूर्वक नीचे उतारकर बड़ी दुर्घटना होने से बचाया था। फ्लाइंग (पायलट) जीएल विनीत इस समय परिवहन विमान स्थल में तैनात हैं।

स्क्वाड्रन लीडर जीएल विनीत को 19 अक्टूबर, 2022 को एक परिवहन विमान के कप्तान के तौर पर निर्देशित उड़ान पर भेजा गया था। विमान के स्थानीय उड़ान क्षेत्र में 11 हजार फुट की उंचाई तक पहुंचने तक यह उड़ान सामान्य रही। इसके बाद जैसे ही उन्होंने स्टॉल अभ्यास की शुरुआत की, तो चालक दल को एक तेज आवाज सुनाई दी और विमान तेजी से बाईं तरफ जाने लगा। विमान में मास्टर चेतावनी लाइट भी जल गई, जो इस बात का संकेत था कि पोर्ट इंजन को गहरा यांत्रिक नुकसान हुआ है। ऐसी स्थिति में विमान पर नियंत्रण पाने में होने वाली कोई भी देरी विमान के लिए घातक हो सकती थी।

स्क्वाड्रन लीडर जीएल विनीत ने अपने उच्च पायलट कौशल और सामयिक कार्यवाही से विमान को असामान्य स्थिति में जाने से बचा लिया। गंभीर प्रकृति की संकटपूर्ण स्थिति का अनुभव होने के बावजूद उन्होंने अपना संयम बनाये रखा। उन्होंने इंजन व एयरफ्रेम को नुकसान से बचाने के लिए तुरंत पोर्ट इंजन को बंद कर दिया। बेहद प्रतिकूल परिस्थितियों में वह शांत दिमाग से चालक दल के साथ बेहतरीन समन्वय के चलते एक इंजन के सहारे ही विमान को सफलतापूर्वक नीचे उतारने में सफल रहे। उन्होंने एक क्षतिग्रस्त विमान में सवार लोगों की जान बचाने में उच्च दर्जे का साहस और ऊंचे पेशेवराना मानक का प्रदर्शन किया। इसी असाधारण कार्यकुशलता और साहस के लिये स्क्वाड्रन लीडर जीएल विनीत को वायु सेना मेडल से सम्मानित किया गया है।

Top