Logo
Header
img

राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर होने वाले राष्ट्रीय आयोजन की जिम्मेदारी एसएसबी को मिली

नई दिल्ली, 20 अक्टूबर (हि.स.)। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) राष्ट्रीय पुलिस स्मारक नई दिल्ली स्थित चाणक्यपुरी में हजारों शहीद पुलिस कर्मियों की शहादत को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए शुक्रवार को पुलिस स्मृति दिवस मनायेगा। इस दिन देश के समस्त केन्द्रीय सशस्त्र बलों के साथ-साथ समस्त राज्यों के पुलिस बलों के वीर शहीद पुलिस कर्मियों के उत्सर्ग को स्मरण करते हुए श्रद्धासुमन अर्पित किये जायेंगे।

एसएसबी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 21 अक्टूबर, 1959 को अक्साई चिन में भारतीय क्षेत्र का उल्लंघन करते हुए हॉट स्प्रिंग (लद्दाख) में भारी हथियारों से लैस घात लगाकर बैठे चीनी सैनिकों के हमले के दौरान 10 पुलिसकर्मियों ने उनसे लोहा लेते हुए अपनी मातृभूमि की अखंडता की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दी थी। इन 10 शहीदों की स्मृति में 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया।

21 अक्टूबर, 2018 को पहली बार आयोजित एक समारोह में प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने उन बहादुर पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित की, जिन्होंने मातृभूमि की अखंडता की रक्षा करते हुए अपने प्राणों की आहुति दी और सर्वोच्च बलिदान देने वाले बहादुर पुलिसकर्मियों को याद किया तथा राष्ट्रीय पुलिस स्मारक को राष्ट्र को समर्पित किया।

राष्ट्रीय पुलिस स्मारक में एक केंद्रीय मूर्तिकला, वीरता की दीवार और एक संग्रहालय शामिल है। राष्ट्रीय पुलिस स्मारक में शौर्य की दीवार जिस पर शहीदों के नाम अंकित हैं, उन पुलिस कर्मियों की बहादुरी और बलिदान की मौन स्वीकृति के रूप में खड़ा है। जिन्होंने स्वतंत्रता के बाद से कर्तव्य की पंक्ति में अपना जीवन लगा दिया था।

राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर होने वाले राष्ट्रीय आयोजन की सम्पूर्ण जिम्मेदारी इस वर्ष एसएसबी को सौंपी गई है। इस दिन सभी सम्मिलित केन्द्रीय पुलिस बलों एवं राज्य पुलिस बलों के जवानों के द्वारा सामूहिक परेड का शानदार आयोजन किया जायेगा। इस दौरान राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर पुष्प चक्र चढ़ाकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की जायेगी।

आयोजन के उपरांत प्रतिदिन अलग-अलग केन्द्रीय पुलिस बल को राष्ट्रीय पुलिस स्मारक में कार्यक्रम आयोजित करने हैं। इस कड़ी में 25 अक्टूबर को एसएसबी को कार्यक्रम का आयोजन करवाना है। इस दौरान एसएसबी के वीर शहीदों के परिवारजनों को आमंत्रित करके राष्ट्रीय पुलिस स्मारक में सम्मानित किया जायेगा। इसके बाद एसएसबी के शहीदों का स्मरण करते हुए उनके नामों से अंकित शौर्य की दीवार पर पुष्पांजलि अर्पित की जायेगी। राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर पुलिस स्मृति दिवस के इस अवसर पर वीर शहीदों के परिवारजनों के साथ-साथ गणमान्य अतिथिगण एवं सभी सशस्त्र बलों के प्रमुख मौजूद रहेंगे।

Top