Logo
Header
img

तनाव,धूम्रपान और शराब से दूर रहें टीबी मरीज

बेतिया,17 अक्टूबर (हि.स)।अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सरिसवा में सोमवार को टीबी मरीजों के स्वास्थ्य अवलोकन को लेकर केयर एण्ड सपोर्ट ग्रुप की बैठक का आयोजन किया गया।बैठक की अध्यक्षता प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ लुक़मान ने की। बैठक के दौरान मौजूद सभी मरीजों का बारी-बारी से स्वास्थ्य अवलोकन किया गया और आवश्यक चिकित्सा परामर्श दिया गया। साथ ही किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य परेशानी होने पर तुरंत चिकित्सकों से जांच कराने को कहा गया।

इस दौरान चिकित्सा पदाधिकारी डॉ सुमित कुमार ने बताया कि टीबी मरीज को तनाव से दूर रहते हुए धूम्रपान एवं शराब आदि के नशा से बचना चाहिए इनके सेवन से प्रतिरोधक क्षमता कम होती है।वही एसटीएस रंजन कुमार वर्मा ने बताया कि किसी व्यक्ति को लगातार दो हफ्ते या उससे ज्यादा समय तक खांसी, बलगम के साथ खून का आना, शाम को बुखार आने या वजन कम होने की शिकायत हो तो उसे तुरंत नजदीक के सरकारी अस्पताल में ले जाकर जांच कराने की सलाह दें।ये टीबी के लक्षण हो सकते हैं।

लैब तकनीशियन मोहम्मद जाहिद ने कहा कि सभी सरकारी अस्पताल में टीबी की जांच और इलाज पूरी तरह मुफ्त है।वही केएचपीटी के सामुदायिक समन्यवक डॉ घनश्याम ने कहा की लोगों को जागरूक कर ही टीबी बीमारी को समाज से मुक्त कर सकते हैं।बैठक में फार्मासिस्ट मोहम्मद जिकरुल्लाह,एएनएम सुनीला कुमारी डीईओ निर्भय उपाध्याय सहित 12 टीबी मरीज 08 केयर गिवर उपस्थित रहें।

Top