Logo
Header
img

ताइक्वांडो प्रीमियर लीग सीजन 1 का दूसरा चरण 5 से 7 दिसंबर तक

अत्यधिक लोकप्रिय ताइक्वांडो प्रीमियर लीग सीजन 1 का दूसरा चरण 5 दिसंबर से 7 दिसंबर, 2023 तक मुंबई में आयोजित किया जाएगा। आयोजकों ने अंतरराष्ट्रीय ताइक्वांडो दिवस(4 सितंबर) के अवसर पर इसकी घोषणा की, जिसमें बताया गया कि यह विदेशी और भारतीय सितारों का मिश्रण होगा।

खेल के इतिहास में पहली बार, टीमों में पुरुष और महिलाएं एक साथ हिस्सा लेंगी। इससे प्रारूप और भी रोमांचक हो जाएगा।

ताइक्वांडो प्रीमियर लीग के संस्थापक-निदेशक डुव्वुरी गणेश ने सोमवार को एक आधिकारिक बयान में कहा, "टीपीएल-1 के दूसरे चरण में पुरुषों के लिए 55.1 से 60.9 किलोग्राम और महिलाओं के लिए 48.1 से 53.9 किलोग्राम भार वर्ग में खिलाड़ियों के बीच प्रतिस्पर्धा होगी। पहला चरण, जो 58.1 से 67.9 किलोग्राम भार वर्ग में था, वो एक बड़ी सफलता थी। इसने हमें लीग में इस अध्याय को जोड़ने के लिए प्रोत्साहित किया।"

इनील स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, जेआर इंटरनेशनल ताइक्वांडो एकेडमी, प्रो-ताइक्वांडो कॉर्पोरेशन, जीकेपीआर मीडिया हाउस और ब्लैक बेल्ट वर्ल्ड यूएसए द्वारा आयोजित, मुंबई चरण में 12 टीमें मैदान में होंगी। इसमें कई मशहूर हस्तियां और जाने-माने व्यवसायी मालिक के रूप में उतरेंगे।

इनमें पूर्व मिस इंडिया और मिस एशिया-पैसिफिक सृष्टि राणा(हरियाणा हंटर्स), लोकप्रिय हीरा व्यवसायी रुचिता मित्तल(महाराष्ट्र एवेंजर्स), उद्यमी शिल्पा पटेल(बेंगलुरु निन्जा), ग्लोबल स्पोर्ट्स के मालिक श्याम पटेल, आईमार्क डेवलपर्स के अध्यक्ष अल्लू वेंकट रेड्डी(हैदराबाद ग्लाइडर), सामाजिक कार्यकर्ता विजय भंसाली (गुजरात थंडर्स) और 2006 मिस्टर इंडिया बिजित गोगोई (असम हीरोज) शामिल हैं।

टीपीएल के सह-संस्थापक और निदेशक डॉ. वेंकट के गंजम ने बताया कि लीग का मुख्य उद्देश्य साल भर चलने वाला एक मजबूत ताइक्वांडो कैलेंडर बनाना था। उन्होंने कहा, “हमारा लक्ष्य देश के प्रत्येक गंभीर ताइक्वांडो खिलाड़ी के लिए एक मंच प्रदान करना है। लीग की हमारी श्रृंखला विभिन्न भार श्रेणियों में होगी। इन्हें नियमित रूप से आयोजित किया जाएगा ताकि खेल तेजी से लोकप्रियता हासिल कर सके।”

राजस्थान रिबेल्स ने दिल्ली वॉरियर्स को हराकर पहले भार वर्ग में टीपीएल-1 का ताज अपने नाम किया।

टीपीएल के चीफ कमिश्नर, दक्षिण कोरिया के ग्रैंड मास्टर जून ली ने घोषणा का स्वागत करते हुए कहा, "इससे खिलाड़ियों को तकनीकी और मानसिक रूप से बेहतर बनने में मदद मिलेगी। उनमें हर कोई एक एथलीट के रूप में खुद के अंदर सुधार करेगा और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने के लिए बेहतर रूप से सुसज्जित होगा।"

सह-संस्थापक और निदेशक, नवनीता बच्चू ने कहा, “मैंने अपना जीवन ताइक्वांडो को समर्पित कर दिया है और इससे बहुत कुछ हासिल किया है। अब समय आ गया है कि खेल को वापस लौटाया जाए और पूरे भारत में इसके विकास में मदद की जाए।''

ग्रैंड मास्टर और 28 गिनीज बुक रिकॉर्ड्स के सह-संस्थापक एम जयंत रेड्डी ने कहा, “सभी ताइक्वांडो प्रेमी खिलाड़ियों के लिए एक नया मंच देखकर खुश हैं। टीपीएल-1 अत्यधिक प्रतिस्पर्धी था और खिलाड़ियों ने इसका भरपूर लाभ उठाया।''


Top