Logo
Header
img

फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, सात अक्टूबर तक कई जिलों में बारिश के आसार

जयपुर, 3 अक्टूबर (हि.स.)। राजधानी जयपुर समेत पूरे प्रदेशभर में सूर्य की तपिश बढ़ने से लोग गर्मी के कारण परेशान हो रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक आगामी दिनों में एक बार फिर मौसम बदलने के आसार है। फिलहाल बारिश का दौर थमने के बाद प्रदेश में दिनों दिन सूर्यदेव की तपिश का असर बढ़ रहा है। मौसम शुष्क होने से उमस से तापमान में भी बढ़ोतरी हो रही है। कई जिलों में तापमान 37 डिग्री के पार पहुंच गया है। प्रदेश में इस सप्ताह मौसम का मिजाज बदलने के आसार हैं। जयपुर, भरतपुर, कोटा, उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में मेघ बरसने की संभावना है।

जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक प्रदेश में चार से सात अक्टूबर तक कुछ इलाकों में अच्छी बारिश होने की संभावना है। जोधपुर संभाग के पूर्वी हिस्सों को छोड़कर पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश स्थानों से मानसून विदा हो गया है। भरतपुर, कोटा, उदयपुर और जयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में चार से सात अक्टूबर के दौरान हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। गुजरात और पाकिस्तान से लगते हिस्से में एक एंटी साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से दोबारा पश्चिमी हवाओं का असर तेज होने से तापमान में बढ़ोतरी होगी, इसके चलते बारिश भी होगी।

रविवार को आठ जिलों का दिन का तापमान 37.0 डिग्री या इससे अधिक रिकॉर्ड किया गया। सबसे अधिक दिन का पारा टोंक में 39.4 सेल्सियस मापा गया। श्रीगंगानगर में 38.7 डिग्री, फलौदी में 38.2 डिग्री, करौली में 38.0 डिग्री, संगरिया में 37.7 डिग्री, बीकानेर में 37.2 डिग्री, चूरू में 37.2 डिग्री सेल्सियस रहा। जयपुर में सोमवार को सुबह से ही धूप निकली रही। हालांकि जयपुर के दिन के तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की कमी आई और दिन का पारा 34.9 डिग्री सेल्सियस मापा गया।

Top