Logo
Header
img

म.प्र.: खुलेगा सतपुड़ा टाइगर रिजर्व, बाघों का दीदार कर सकेंगे पर्यटक

भोपाल/नर्मदापुरम, 01 अक्टूबर (हि.स.)। मध्य प्रदेश के छह टाइगर रिजर्व, नेशनल पार्क के साथ सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के दरवाजे भी आज से पर्यटकों के लिए खोल दिए जाएंगे। इसके बाद टूरिस्ट कोर एरिया में जाकर टाइगर्स के करीब से दीदार कर सकेंगे। सतपुड़ा टाइगर रिजर्व (एसटीआर) में इस बार पर्यटकों के लिए कई नई सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। यहां आने वाले पर्यटक वाटर राइडिंग, डेस्टिनेशन लंच और पारदर्शी कोच से नजारे देखने का मजा भी ले पाएंगे। साथ ही पहली बार सैलानियों को महिला ड्राइवर मढ़ई की सैर कराएंगी।


बारिश सहित अन्य कारणों से प्रदेश के सभी टाइगर रिजर्व के गेट 30 जून को ही बंद कर दिए गए थे। हर साल टाइगर रिजर्व क्षेत्र में 1 जुलाई से 30 सितंबर तक सैलानियों के प्रवेश पर रोक रहती है। शनिवार से गेट खोले जा रहे हैं, जिसके बाद सैलानी एसटीआर के मढ़ई, चूरना, बोरी की सैर कर सकेंगे।


महिला ड्राइवर कराएंगी सैर


एसटीआर में पहली बार सैलानियों को महिला ड्राइवर जिप्सी से मढ़ई की सैर कराएंगी। एसटीआर प्रबंधन ने नवाचार करते हुए पांच महिला ड्राइवर्स को प्रशिक्षित किया है। महिला ड्राइवर का फायदा होगा कि मढ़ई घूमने आने वाली खासकर महिला पर्यटक नाइट सफारी के दौरान पुरुष ड्राइवर को ले जाना पसंद नहीं करती हैं। महिला ड्राइवर आने से महिला पर्यटकों का आत्मबल बढ़ेगा। इससे स्थानीय महिला ड्राइवर्स को भी रोजगार मिलेगा। इससे पहले एसटीआर प्रबंधन ने पिछले साल 20 महिला गाइड को तैयार कियार था। जो सैलानियों को जंगल सफारी कर नेशनल पार्क और यहां की खूबसूरती, इतिहास से परिचित कराती है।

Top