Logo
Header
img

'आशा सेतु' में जिजीविषा के विविध पक्ष

''आशा सेतु'' महज एक किताब नहीं है। इसमें जीवन के विविध पक्षों का समावेश है। इस किताब का प्रकाशन पैरोकार प्रकाशन ने किया है। इसका लोकार्पण जयपुर में राजस्थान प्रौढ़ शिक्षण समिति के सभागार में समारोहपूर्वक किया गया। समारोह का आयोजन वरिष्ठ पत्रकार और साहित्यकारों की सक्रिय साझेदारी के बीच हुआ। पुस्तक का संपादन डॉ. कृष्ण कल्कि ने किया है। आशा सेतु पुस्तक प्रखर पत्रकार, लोकसेविका, वाणिज्य सेतु एवं गरीबों का सेतु की संपादक आशा पटेल के जीवन, सार्वजनिक जीवन, पत्रकारिता यात्रा, कर्म लेखन, उनके संपर्क में आने वाले लोगों की प्रतिक्रिया, रचनात्मक बानगियां, जिजीविषा आदि पर केंद्रित है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ पत्रकार प्रवीण चन्द्र छाबड़ा ने की। अपने संबोधन में उन्होंने आशा पटेल की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह अपने आप में विश्वास ओर संकल्प की ऐसी जीवन शक्ति हैं कि उनमें विरोध् नहीं विद्रोह हैं। वह स्वयं को राम मनोहर लोहिया और जयप्रकाश नारायण को समर्पित सैनिक मानती है। मुख्य अतिथि मिनिएचर आर्ट के वरिष्ठ कलाकार पद्मश्री तिलक गीताई ने आशा के बारे में काफी पुराने संस्मरण सुनाए।

वरिष्ठ पत्रकार ओम थानवी ने पुस्तक के संपादक की प्रशंसा करते हुए कहा कि डॉ. कृष्ण कल्कि ने आशा पटेल के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर केंद्रित जीवनी को आकर्षक ढंग से प्रस्तुत किया है और पाठकों को उनके जीवन के संघर्षों और उपलब्धियों से अवगत कराया है। इस अवसर पर साहित्य और पत्रकारिता जगत की कई प्रमुख हस्तियां उपस्थित रहीं । कार्यक्रम के दौरान पुस्तक के अंशों का पाठ किया गया। प्रारम्भ में दुर्गाप्रसाद अग्रवाल ने पुस्तक का विस्तार से परिचय करवाया। इस अवसर पर सम्पादक कृष्ण कल्कि के सम्पादन की सभी ने प्रशंसा की। कृष्ण कल्कि पारिवारिक कारणों के चलते दिल्ली से जयपुर नहीं आ सके।

उदयपुर से आईं आशा पटेल की बचपन की सहेली और आकाशवाणी -दूरदर्शन की ए क्लास गायिका डॉ. विजय लक्ष्मी ने समारोह में अपनी स्वरलहरियों से समां बांध दिया। इस अवसर पर हरदेव जोशी विश्वविद्यालय के पूर्व वाइस चांसलर और पत्रकार ओम थानवी एवं सन्नी सेबेस्टियन, आकाशवाणी की प्रोग्राम डायरेक्टर रेशमा खान, देनिक नवज्योति के पूर्व सम्पादक महेश शर्मा, चन्द्र मेहता, अनिल यादव, पूर्व मुख्यमंत्री के ओएसडी फारुख अफरीदी, एड गुरु अजय चोपड़ा, लक्ष्मण बोलिया , राजेंद्र बोड़ा, गुलाब बत्रा, गोपाल गुप्ता, पूर्व अतिरिक्त निदेशक अरुण जोशी, वरिष्ठ साहित्यकार श्रीकृष्ण शर्मा, प्रबोध गोविल, अनिल चौरसिया ,रमाकांत शर्मा, विष्णु दत्त शर्मा , पुष्पा गोस्वामी, सेतु समिति के सचिव और अधिवक्ता रविन्द्र माथुर आदि सभी ने आशा पटेल और आशा सेतु पुस्तक के बारे में अपनी शुभ कमाना व्यक्त की।

बनारस से आए लोकबन्धु राजनारायण ट्रस्ट के ट्रस्टी शाह नवाज कादरी, आयुष डॉक्टर एसोसिएशन के राष्ट्रीय महासचिव डॉक्टर विकार अहमद ,ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय को-आर्डिनेटर रिजवान रजा ने आशा पटेल को शोल ओढा कर सम्मानित किया। सहपाठी आशा माथुर, वरिष्ठ पत्रकार गीता यादव, प्रो.एम् हसन, पत्रकार महावीर जैन, आलोक भार्गव, वागीश, अनिषा पटेल आदि ने भी सम्बोधित किया। अंत में आशा पटेल ने सभी आगंतुकों को धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने कहा की इस सफल आयोजन के लिए सभी मित्रों , सहभागियों और उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों को धन्यवाद के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं।


Top