Logo
Header
img

म.प्र.: आधा जून गुजरा, नौतपा की तरह तप रहा प्रदेश

भोपाल, 13 जून (हि.स.)। जून के महीने की शुरुआत के साथ ही आम तौर पर प्री मानसून एक्टिविटी के तौर पर ठंडी हवाएं शुरू हो जाती हैं, लेकिन इस बार आधा जून निकल जाने के बाद भी मध्यप्रदेश में नौतपा जैसी गर्मी पड़ रही है। जून में पहली बार खजुराहो, नौगांव और दमोह में टेम्प्रेचर 44 डिग्री के पार पहुंच गया है। प्रदेश के 95% शहरों में तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मंगलवार और बुधवार को भी प्रदेश के ज्यादातर हिस्से में तेज गर्मी पड़ सकती है। कुछ शहरों में बूंदाबांदी का अनुमान भी है। 

 अरब सागर में उठे चक्रवात 'बिपरजॉय' की वजह से मध्यप्रदेश का मौसम भी बदल गया है। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि चक्रवात ने वातावरण में मौजूद नमी सोख ली है। इस कारण ज्यादातर शहरों में आसमान साफ है, जिससे सूरज की किरणें सीधे धरती पर पड़ रही हैं और गर्मी का असर बढ़ा है। इसके चलते सोमवार को भोपाल, ग्वालियर और जबलपुर में तापमान 40 से 42 डिग्री तक पहुंच गया। नौगांव, खजुराहो और दमोह में तापमान 44 डिग्री के पार चल रहा है, जबकि मलाजखंड, टीकमगढ़, मंडला, सतना में 43, उमरिया, नर्मदापुरम, गुना, शिवपुरी, रतलाम, सागर और सीधी में पारा 42 डिग्री से ज्यादा रहा। 

पचमढ़ी, इंदौर, उज्जैन को छोड़ दें, तो ज्यादातर शहरों में पारा 40 डिग्री से ज्यादा ही रहा। दिन में तपेगी धूप, शाम को छाएंगे बादल राजधानी भोपाल में मंगलवार को भी तेज गर्मी के आसार है। शाम को मौसम बदल सकता है। मौसम वैज्ञानिक अशफाक हुसैन के अनुसार मंगलवार शाम को भोपाल में बादल छा सकते हैं। अगले 24 घंटे में भोपाल, रीवा, नर्मदापुरम संभाग के कुछ जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। धार, इंदौर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर, उज्जैन, छिंदवाड़ा, सागर, सिवनी और गुना में भी बादल छा सकते हैं। उधर, पिछले 24 घंटे में उमरिया में 1.2, सतना में 1.2, नरसिंहपुर में 1 मिमी पानी गिरा। सागर में भी बारिश हुई।
Top