Logo
Header
img

डब्ल्यूएचओ ने चेताया, दुनिया के सामने मंकीपॉक्स की महामारी का खतरा

जेनेवा, 13 अक्टूबर (हि.स.)। मंकीपॉक्स पूरी दुनिया के लिए मुसीबत बनने वाला है। पूरी दुनिया में मंकीपॉक्स से जुड़े मामलों की संख्या 70 हजार पार कर चुकने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने सख्त चेतावनी जारी की है। डब्ल्यूएचओ ने साफ कहा है कि पूरी दुनिया के सामने मंकीपॉक्स की महामारी का खतरा मंडरा रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दुनिया में मंकीपॉक्स के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। अब विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुखिया टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने चेतावनी जारी कर कहा है कि आने वाले समय में दुनिया को मंकीपॉक्स की वजह से मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

उन्होंने कहा कि दुनिया में मंकीपॉक्स से जुड़े मामलों की संख्या 70 हजार पार कर चुकी है। इन मामलों में गिरावट दिखने के बाद भी एहतियात बरतना बंद नहीं करना चाहिए। पिछले एक सप्ताह में अमेरिकी महाद्वीप के कुछ देशों सहित 21 देशों में मंकीपॉक्स के मामले बढ़ते हुए देखे गए हैं। अमेरिकी महाद्वीप के देशों में तो दुनियाभर के कुल मामलों में से 90 प्रतिशत मामले मिले हैं।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि मंकीपॉक्स के मामलों में गिरावट का समय भी सबसे खतरनाक साबित हो सकता है। इस दौरान अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी। उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन दुनिया में मंकीपॉक्स की परीक्षण क्षमता बढ़ाने के साथ निगरानी तंत्र को मजबूत करने की दिशा में काम कर रहा है। उन्होंने सूडान की इथियोपिया से लगती सीमा के पास शरणार्थी शिविर में मंकीपॉक्स से पैदा हो रही स्थिति को लेकर भी जिंता जाहिर की। साथ ही कहा कि कोरोना वायरस की तरह मंकीपॉक्स भी वैश्विक चिंता का विषय है।

Top