Logo
Header
img

योगी सरकार बकरी पालन के लिए सभी वर्ग को दे रही लोन

उप्र की योगी सरकार बकरी पालन योजना के तहत समाज के प्रत्येक वर्ग को लाभ दे रही है। लेकिन लाभ लेने के लिए उत्तर प्रदेश का निवासी होना अनिवार्य है। ग्रामीण क्षेत्र के किसानों एवं अन्य गरीब परिवारों को कम दरों पर बैंक से लोन उपलब्ध करा रही है। यह जानकारी रविवार को कानपुर मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ.आर.पी. मिश्रा ने दी।


उन्होंने बताया कि बकरी पालन एक ऐसा व्यवसाय है जिसे कोई भी कर सकता है। जिसे बहुत कम पूंजी और छोटे स्थानों में भी बहुत ही सरलता से किया जा सकता है। इतना ही नहीं इस योजना के तहत भूमिहीनों को भी लाभ दे रही है। लेकिन वह बड़ा कारोबार नहीं कर सकता है।


सरकार पशुधन विभाग के माध्यम से उप्र में निवास करने वाले लोगों को बकरी पालन के लिए लोन उपलब्ध करा रही है। जिसमें लाभार्थी को 30 प्रतिशत मार्जिन मनी रखना होगा और 70 प्रतिशत का लोन बैंक से लेना होगा। जिसका भुगतान 7 प्रतिशत की ब्याज दर के साथ पांच वर्ष में जमा करना होगा।


इस योजना को केंद्र एवं राज्य संयुक्त रूप से संचालित कर रही है। सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में स्वरोजगार तैयार करने के लिए चला रही है। इसके अतिरिक्त लाभार्थी जितना बड़ा प्रोजेक्ट तैयार करेगा, उसी के मुताबिक उसे अपनी जमीन भी दिखानी पड़ेगी। जमीन लाभार्थी के नाम होनी चाहिए।


क्या है इसके लाभ


बकरी पालन एक ऐसा व्यवसाय है, जिसे बहुत कम पूंजी और छोटी जगह में भी सरलता से किया जा सकता है। बकरी लघु आकार की पशु है, जिसे बहुत आसानी से पाला जा सकता है। इसका सीमांत और भूमिहीन किसानों द्वारा दूध तथा मांस के लिए पालन किया जाता है। इसके अलावा बकरी की खाल, बाल, रेशों का भी व्यावसायिक महत्व है।


Top