Logo
Header
img

ऑस्ट्रेलिया पर मिली जीत के बाद अर्शदीप ने की कुलदीप की तारीफ, कहा-वह एक चैंपियन स्पिनर

ग्रोस आइलेट, 25 जून (हि.स.)। भारतीय तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने टी 20 विश्व कप 2024 के सुपर आठ मैच में ऑस्ट्रेलिया पर 24 रन से जीत हासिल करने के बाद अपने साथी कुलदीप यादव की प्रशंसा की और उन्हें चैंपियन स्पिनर कहा।

कुलदीप यादव ने अपने चार ओवर के स्पेल में 6.00 की इकॉनमी रेट से दो विकेट लिए और 24 रन दिए। वहीं अर्शदीप सिंह ने अपने चार ओवर के स्पेल में 9.20 की इकॉनमी रेट से तीन विकेट लिए और 37 रन दिए।

मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में अर्शदीप ने कहा कि कुलदीप भारत के लिए खेलते समय हमेशा अच्छा प्रदर्शन करते हैं, साथ ही वह टीम के लिए एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी है।

अर्शदीप ने कहा, "कुलदीप एक चैंपियन स्पिनर है। जब भी उसे मौका मिलता है, वह अच्छा प्रदर्शन करता है और वह हमेशा विकेटों पर रहा है और आज भी वह कठिन छोर से गेंदबाजी कर रहा था और हवा के विपरीत भी, वह लगभग 6 प्रति ओवर की गति से गेंदबाजी करने में सफल रहा और महत्वपूर्ण विकेट लिए। इसलिए, वह हमारी टीम में वास्तव में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी है और हम उससे सब कुछ सीखने के लिए उत्सुक हैं और हमें उम्मीद है कि वह बहुत सारे विकेट लेगा।"

उन्होंने आगे कहा कि एक टीम के रूप में उनका आदर्श वाक्य स्टेडियम की परिस्थितियों के अनुकूल ढलना है। उन्होंने यह भी बताया कि जब वे दूसरी पारी में गेंदबाजी कर रहे थे तो मेन इन ब्लू को हवा से 'अच्छा समर्थन' मिला।

उन्होंने कहा, "खिलाड़ी और टीम के तौर पर हमारा लक्ष्य परिस्थितियों के अनुकूल ढलना है। जब हम इस छोर से गेंदबाजी कर रहे थे, तो हमें हवा से अच्छा समर्थन मिल रहा था और गेंद स्विंग कर रही थी। लेकिन जब आप दूसरी छोर से गेंदबाजी कर रहे होते हैं, तो आपको हवा के विपरीत दिशा में दौड़ना होता है और आपको देखना होता है कि बल्लेबाज उस तरफ से शॉट मारने की कोशिश कर रहे थे और छक्के उस तरफ से जा रहे थे - इसलिए आपका रक्षात्मक विकल्प क्या है और आपको हवा को खेल में कैसे लाना चाहिए और आपको उस तरफ से रक्षात्मक कैसे होना चाहिए और इस तरफ से आक्रमण कैसे करना चाहिए, इस पर भी ध्यान देना होता है।"

मैच की बात करें तो इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मिचेल मार्श ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने का निमंत्रण दिया। विराट कोहली (00) के जल्दी आउट होने के बाद रोहित शर्मा ( 41 गेंद, 92 रन, 7 चौके, 8 छक्के) ने तूफानी पारी खेली, उन्हें सूर्य कुमार यादव (16 गेंद 31 रन, 3 चौके, 2 छक्के), शिवम दुबे (22 गेंद, 28 रन, 2 चौके 1 छक्का) और हार्दिक पांड्या (17 गेंद 27 रन 1 चौका, 2 छक्का) का अच्छा साथ मिला औऱ भारत ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 205 रनों का बड़ा स्कोर बनाया।

जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने डेविड वार्नर (6) का विकेट जल्दी खो दिया, लेकिन इसके बाद ट्रेविस हेड (43 गेंद 76 रन, 9 चौके 4 छक्के), मिचेल मार्श (28 गेंद, 37 रन 3 चौके, 2 छक्के) और ग्लेन मैक्सवेल (12 गेंद 20 रन 2 चौके, 1 छक्का) ने एक समय भारत की मुश्किलें बढ़ा दी थीं, लेकिन कुलदीप यादव (4 ओवर 24 रन 2 विकेट) और अर्शदीप सिंह (4 ओवर 37 रन 3 विकेट) ने बेहतरीन गेंदबाजी कर मैच को भारत के पक्ष में कर दिया। जसप्रीत बुमराह और अक्षर पटेल ने भी 1-1 विकेट लेकर भारत की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। ऑस्ट्रेलियाई टीम 20 ओवरों में 7 विकेट पर 181 रन ही बना सकी और 24 रन से मैच हार गई।


SK
Top