Logo
Header
img

फीफा ने जिम्बाब्वे के विश्व टूर्नामेंटों में भाग लेने पर लगे प्रतिबंध को हटाया

हरारे, 12 जुलाई (हि.स.)। फुटबॉल की वैश्विक नियामक संस्था फीफा ने जिम्बाब्वे के विश्व टूर्नामेंटों में भाग लेने पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया है। देश की खेल, कला और संस्कृति मंत्री किर्स्टी कोवेंट्री ने मंगलवार को उक्त जानकारी दी।

कोवेंट्री ने हरारे में एक संवाददाता सम्मेलन में 18 महीने के निलंबन की समाप्ति को रोमांचक और अविश्वसनीयबताया।

फीफा ने कनाडा, मैक्सिको और यूएसए में अगले विश्व कप के लिए अफ्रीकी क्वालीफायर के ड्रा से केवल दो दिन पहले सोमवार को प्रतिबंध हटाया।

बता दें कि फीफा ने खेल के संचालन में सरकारी हस्तक्षेप के कारण फरवरी 2022 में जिम्बाब्वे को अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में भाग लेने से रोक दिया था।

कोवेंट्री ने कहा,''हमारे एथलीट अपने सपने को जीने के लिए वहां वापस आने का मौका पाने के हकदार हैं और वे ऐसा करने जा रहे हैं।''

पिछले साल के प्रतिबंध के बाद अफ्रीकी देश के खेल और मनोरंजन आयोग ने भ्रष्टाचार, धोखाधड़ी और महिला रेफरी के यौन शोषण सहित विभिन्न आरोपों का हवाला देते हुए जिम्बाब्वे फुटबॉल एसोसिएशन (जेडआईएफए) के बोर्ड को निलंबित करने का निर्णय लिया था।

सोमवार को, वैश्विक फुटबॉल की शासी निकाय फीफा ने नए बोर्ड के चुनाव तक जेडआईएफए को चलाने के लिए एक सामान्यीकरण समिति की नियुक्ति का निर्देश दिया था। जिसके बाद अंतरिम रूप से जेडआईएफए के मामलों को चलाने के लिए एक चार सदस्यीय टीम नियुक्त की गई है।

कोवेंट्री ने कहा, ''मुझे उम्मीद है कि हम सभी इस अवसर को दोनों हाथों से लेंगे और यह सुनिश्चित करने के लिए पूरी गति से आगे बढ़ेंगे कि जिम्बाब्वे फुटबॉल की दुनिया में एक वैश्विक घटना बन जाए।''

Top