Logo
Header
img

दिल्ली: गांधीनगर में लगी भीषण आग, एक की मौत

नई दिल्ली, 06 अक्टूबर (हि.स.)। राजधानी दिल्ली के गांधीनगर इलाके में बुधवार शाम लगी भीषण आग सुबह साढ़े तीन बजे बुझी। खबर लिखे जाने तक कूलिंग का काम जारी है। दमकल विभाग के निदेशक अतुल गर्ग ने ‘हिन्दुस्थान समाचार’ को बताया कि सुबह सर्च ऑपरेशन चलाया गया, जिसमें बिल्डिंग की सेकेंड फ्लोर से एक जला हुआ शव बरामद हुआ। फिलहाल दमकलकर्मी कूलिंग का काम कर रहे थे। इसके साथ ही सर्च ऑपरेशन भी जारी है।

शाहदरा जिले के डीसीपी आर सत्य सुन्दरम ने बताया कि मृतक की पहचान खुरेजी खास निवासी शहनवाज (19) के रूप में हुई है। डीसीपी के अनुसार, आग चार मंजिला बिल्डिंग में लगी थी। वहीं, पुलिस को दिए बयान में खुरेजी खास निवासी आफताब (32) ने बताया कि वह पिछले 12 वर्षो से अम्बे दुकान नम्बर 9/6645, नेहरू गली, गांधीनगर पर काम कर रहा है। यहां हौजरी का काम होता था। बुधवार शाम करीब 5.15 बजे दुकान बंद करके चार कर्मचारियों के साथ वह बिल्डिंग की तरफ आया। तभी चार मंजिला इमारत के ग्राउंड फ्लोर पर उसे धुआं निकलता हुआ दिखाई दिया।

आफताब ने तुरंत अपने मालिक को फोन किया और शटर की ओर गया। वहां उसे अपने 19 वर्षीय भाई शहनवाज की आवाज सुनाई दी। वह अंदर फंसा हुआ था और लगातार दरवाजा खटखटा रहा था। आफताब ने ताला तोड़ने का प्रयास किया और अपने भाई को ऊपर जाने के लिए कहा। हालांकि जबतक उन्होंने ताला तोड़ा तब तक आग फैल चुकी थी और उसके भाई का पता नहीं चल पाया था।

आज सुबह करीब 8.30 बजे दमकल विभाग की टीम को इमारत की दूसरी मंजिल में एक जली हुई लाश मिली। जिस इमारत में आग लगी वह चार मंजिला बनी हुई थी और 400 गज में फैली थी। फिलहाल एफएसएल टीम को मौके पर जाकर निरीक्षण करने के लिए बुलाया गया है।

ऐसे हुई थी घटना


दिल्ली दमकल मुख्यालय को आग लगने की सूचना बुधवार शाम करीब 6 बजे मिली थी। सूचना मिलते ही शुरुआत में मौके पर एक-एक कर 10 दमकल की गाड़ियों को आग पर काबू करने के लिए भेजा गया। बाद में आग भीषण होती देख 25 और गाड़ियों को तुरंत मौके पर रवाना किया गया। गर्ग ने कहा, “जहां आग लगी है वो इलाका चूंकि बेहद संकरा है। गलियां भी छोटी-छोटी हैं। इसलिए आग बुझाने में खासी परेशानियों का सामना कर पड़ रहा है।”

दमकल विभाग के निदेशक अतुल गर्ग ने बताया कि आग लगने की घटना की शुरुआत पूर्वी दिल्ली जिले में स्थित जय अंबे शॉप, नेहरू गली, गांधीनगर से हुई थी। सुबह साढ़े तीन तक 40 से ऊपर दमकल और 200 से ज्यादा जवान आग पर काबू करने के लिए जूझे।

दिल्ली में पिछले साल से 1634 कॉल ज्यादा

आंकड़ों के मुताबिक इस साल वर्ष 2021-22 के दौरान दमकल विभाग के कंट्रोल रूम को कुल 27343 कॉल्स (एक अप्रैल से 31 मार्च तक) मिली थीं। यह आंकड़ा 2020-2021 के दौरान 25709 का था। आंकड़ों के हिसाब से पिछले साल के मुकाबले कुल 1634 कॉल की संख्या में इजाफा हुआ। वहीं कोविड से पूर्व वर्ष 2019-2020 और 2018-2019 की बात करें तो यह आंकड़ा 31 हजार से ज्यादा का था। लेकिन उस समय हादसों में जान गंवाने लोगों की संख्या बेहद कम थी। इस साल जान गंवाने वालों लोगों की संख्या 591 है। यह पिछले साल 346 थी।

Top