Logo
Header
img

भारतीय महिला हॉकी टीम चीन के खिलाफ मुकाबले से जर्मनी दौरे की शुरुआत करने के लिए तैयार

नई दिल्ली, 15 जुलाई, (हि.स.)। भारतीय महिला हॉकी टीम जर्मनी दौरे के पहले मैच में रविवार को चीन से भिड़ेगी। भारतीय टीम इस दौरे पर 16 जुलाई से 19 जुलाई तक तीन मैच खेलेगी। शीर्ष गोलकीपर सविता और उप-कप्तान दीप ग्रेस एक्का के नेतृत्व वाली टीम 16 जुलाई को लिम्बर्ग में विश्व नंबर 11 चीन के खिलाफ एक मैच खेलेगी, इसके बाद मेजबान जर्मनी के खिलाफ क्रमशः वेसबाडेन और रसेलहेम में 18 जुलाई और 19 जुलाई को दो बैक-टू-बैक मैच खेलेगी। भारतीय महिला हॉकी टीम का लक्ष्य इस दौरे का उपयोग हांग्जो एशियाई खेल 2023 की तैयारी के लिए करना है।

 चीन के खिलाफ मैच को लेकर, भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान सविता ने कहा, ''यह मैच हमारे लिए प्रतिष्ठित हांग्जो एशियाई खेलों 2023 से पहले एक एशियाई प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ खुद को परखने का एक अच्छा मौका है। हमारे पास एक लंबा राष्ट्रीय कोचिंग शिविर है। बेंगलुरु में साई केंद्र और हमने उन क्षेत्रों पर चर्चा की है जहां हमें ध्यान केंद्रित करना है और सुधार करना है। हम आगामी खेलों के लिए तैयार हैं।'' पिछली बार भारत का सामना चीन से एफआईएच महिला विश्व कप स्पेन और नीदरलैंड्स 2022 में हुआ था और मैच 1-1 से बराबरी पर समाप्त हुआ था। 2013 महिला एशिया कप के बाद से दोनों टीमों का 17 बार आमना-सामना हुआ है, जिसमें भारत 10 मौकों पर विजयी रहा है, जबकि चीन ने पांच मैच जीते हैं, और दो मैच टाई पर समाप्त हुए हैं। 

 भारतीय महिला हॉकी टीम की उप-कप्तान दीप ग्रेस एक्का ने कहा, ''हम अपने विरोधियों को अच्छी तरह से जानते हैं, और हमने हाल के दिनों में कई बार चीन के खिलाफ मुकाबला किया है। हम जानते हैं कि वे क्या करने में सक्षम हैं, लेकिन साथ ही, यह हमें उनके अनुसार खुद को तैयार करने के लिए अनुमति भी देता है। हमें मैच से अच्छा परिणाम मिलने का भरोसा है।'' भारतीय महिला हॉकी टीम ने आखिरी बार पिछले साल 13 मार्च को 2021-22 एफआईएच महिला हॉकी प्रो लीग में विश्व नंबर 4 जर्मनी के खिलाफ मुकाबला किया था। मैच शूट-आउट में भारत की 3-0 (1-1) की जीत के साथ समाप्त हुआ था। 2013 के बाद से, दोनों टीमें पांच बार एक-दूसरे के खिलाफ आमने-सामने हुई हैं, जिसमें भारत ने दो और जर्मनी ने तीन बार जीत दर्ज की है।

 भारतीय महिला हॉकी टीम के मुख्य कोच जेनेके शोपमैन ने कहा कि टीम जर्मनी दौरे पर अपनी योजनाओं पर कायम रहेगी और अपनी ताकत के अनुसार खेलेगी। उन्होंने कहा,''दौरे से पहले हमने एक लंबा शिविर लगाया था और हमने अपनी ताकत को पहचाना है। चीन और जर्मनी दोनों के पास मजबूत और अच्छी तरह से संतुलित टीमें हैं। हम अपनी ताकत के साथ खेलना जारी रखेंगे और अपनी योजनाओं पर कायम रहेंगे और हमें अच्छे परिणाम मिलने की उम्मीद है।''
Top