Logo
Header
img

जापान ओपन: सभी की निगाहें संघर्षरत पीवी सिंधु और फॉर्म में चल रहे सात्विक-चिराग पर

नई दिल्ली, 25 जुलाई (हि.स.)। भारतीय स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु आज से शुरु हो रहे जापान ओपन में अपनी फॉर्म दोबारा हासिल करना चाहेंगी, जबकि सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की पुरुष युगल जोड़ी कोरिया ओपन के बाद एक और खिताब जीतना चाहेगी। जापान ओपन का आयोजन 25 जुलाई से 30 जुलाई तक होने वाला है। सात्विक और चिराग, जो वर्तमान में बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन रैंकिंग (बीडब्ल्यूएफ) में तीसरे नंबर पर हैं, ने फाइनल में फजर अल्फियान और मुहम्मद रियान अर्दियांतो की शीर्ष क्रम की इंडोनेशियाई जोड़ी को हराकर शनिवार को कोरियाई ओपन खिताब जीता। स्विस ओपन और इंडोनेशिया ओपन के बाद इस साल सात्विक-चिराग की यह तीसरी बीडब्ल्यूएफ खिताब जीत थी।

 वे वर्तमान एशियाई बैडमिंटन चैंपियन भी हैं और अपने पिछले 10 बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर मैचों में अपराजित हैं। दूसरी तरफ पीवी सिंधु इस बीडब्ल्यूएफ सुपर 750 टूर्नामेंट में लय में आने का प्रयास करेंगी। सिंधु का यह सीज़न ख़राब चल रहा है, और वह अपने 12 बीडब्ल्यूएफ टूर्नामेंटों में से छह में पहले दौर से बाहर हो गई हैं। सिंधु के निराशाजनक प्रदर्शन के कारण वह विश्व रैंकिंग में 17वें स्थान पर खिसक गई हैं, जो एक दशक में उनका सबसे खराब प्रदर्शन है। वह फरवरी से बिना कोच के थीं और उन्होंने पिछले हफ्ते पेरिस में 2024 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक तक मलेशिया के मुहम्मद हाफिज हाशिम को अपना निजी कोच नामित किया था। 

 जापान ओपन के नतीजों को पेरिस में बहु-खेल प्रतियोगिता के लिए खिलाड़ी की क्वालीफाइंग रैंकिंग में गिना जाएगा। बैडमिंटन के लिए क्वालिफिकेशन विंडो इस साल 1 मई को शुरू हुई थी। पुरुष एकल स्पर्धा में आठवीं वरीयता प्राप्त एचएस प्रणय और पूर्व विश्व नंबर किदांबी श्रीकांत और लक्ष्य सेन भाग लेंगे। युवा ऑरलियन्स मास्टर्स चैंपियन प्रियांशु राजावत भी इस कार्यक्रम में तिरंगे का प्रतिनिधित्व करेंगे। भारत की शीर्ष महिला जोड़ी गायत्री गोपीचंद और ट्रीसा जॉली भी टोक्यो इवेंट में हिस्सा लेंगी।
Top