Logo
Header
img

विश्व पैरा पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप में भारतीय चुनौती का नेतृत्व करेंगे परमजीत, शकीना

मंगलवार से यहां शुरू होने वाली 2023 विश्व पैरा पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप में जब 20 सदस्यीय भारतीय टीम अपना अभियान शुरू करेगी तो फोकस शीर्ष सितारों परमजीत कुमार और शकीना खातून पर होगा। मेगा इवेंट के लिए अच्छी तैयारी के बाद, भारतीय एक शक्तिशाली प्रदर्शन करने के लिए तैयार हैं। पुरुषों के 49 किग्रा वर्ग में 31 वर्षीय परमजीत इस खेल में विश्व चैंपियनशिप पदक जीतने वाले पहले भारतीय हैं, जब उन्होंने 2021 में त्बिलिसी में कांस्य पदक जीता था। पिछले दो वर्षों में अधिक अनुभव के साथ, उनका लक्ष्य पदक के रंग को बदलना होगा।महिलाओं के 50 किग्रा वर्ग में राष्ट्रमंडल और एशियाई पैरा खेलों की पदक विजेता शकीना खातून का लक्ष्य अक्टूबर में एशियाई पैरा खेलों के लिए तैयार होने और पेरिस 2024 पैरालिंपिक के लिए क्वालीफाई करने के लिए अच्छा प्रदर्शन करना है। इस जोड़ी में अनुभवी सितारे फरमान बाशा (पुरुषों के 54 किग्रा तक), मनप्रीत कौर (महिलाओं के 41 किग्रा तक) और कुछ युवा नाम शामिल होंगे, जो इसे दुबई में प्रतिस्पर्धा करने वाली एक संतुलित टीम बनाएंगे। सोमवार को इवेंट की पूर्व संध्या पर, परमजीत को इस बार दुबई में अपने पदक का रंग उन्नत करने का भरोसा था, जिससे उनका मानना है कि इससे उन्हें गति भी मिलेगी। भारतीय खेल प्राधिकरण, गांधीनगर में कई वर्षों से प्रशिक्षण ले रहे देश के शीर्ष पावरलिफ्टर ने कहा, "मैं दुबई में पदक का रंग बदलना चाहता हूं।" भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) ने सोमवार को एक विज्ञप्ति में परमजीत के हवाले से कहा, “दुबई हमेशा मेरे लिए अच्छा रहा है। पिछले साल फ़ज़ा 2022 विश्व कप में, मैंने रजत पदक जीता था और मैं इस साल एक और रोमांचक चैंपियनशिप की प्रतीक्षा कर रहा हूँ,'' अनुभवी पावरलिफ्टर का पुरुषों के 49 किलोग्राम तक वर्ग में टोक्यो 2020 पैरालंपिक के स्वर्ण और रजत पदक विजेता उमर क़ारादा और ले वैन कांग से मुकाबला होगा। उन्होंने कहा, "मैं स्वर्ण पदक के लिए लड़ने के लिए तैयार हूं।" वहीं, मनप्रीत के लिए उनका एकमात्र ध्यान पैरालंपिक पर है। "मेरा लक्ष्य पेरिस 2024 पैरालिंपिक की तैयारी में अच्छा परिणाम प्राप्त करना और अपनी विश्व रैंकिंग में सुधार करना है।"भारत के पावरलिफ्टिंग के मुख्य कोच जे.पी. सिंह को युवा वर्ग में प्रतिस्पर्धा कर रहे हनी डब्बास और राहुल जोगराजिया सहित नवोदित भारोत्तोलकों को चुनने से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद थी।उन्होंने कहा, “दुबई हमारे एथलीटों के लिए सबसे अच्छे स्थलों में से एक रहा है और वे यहां प्रतिस्पर्धा करना पसंद करते हैं। हम विश्व के इस संस्करण में कुछ पदक की उम्मीद कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा, “तैयारियाँ अच्छी रही हैं। टीम अपने प्रशिक्षण के बाद नई दिल्ली में 20-दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में थी और एथलीट अच्छी स्थिति में दिख रहे हैं। हमें उम्मीद है कि हम कुछ पदक जीतेंगे, जिसमें जूनियर वर्ग में पहला पदक भी शामिल है, जिसमें होनहार खिलाड़ी अपनी पहली विश्व चैंपियनशिप में छाप छोड़ने के लिए उत्सुक हैं।”

1998 और 2014 के बाद यह तीसरी बार है जब दुबई विश्व चैंपियनशिप की मेजबानी कर रहा है, और इस बार इसने 80 देशों के 555 एथलीटों का स्वागत किया है, जिसमें अफगानिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल सहित छह नए देश पहली बार शामिल हुए हैं।

Top