Logo
Header
img

एलिस्टर कुक ने पेशेवर क्रिकेट से लिया संन्यास



इंग्लैंड के अग्रणी टेस्ट रन-स्कोरर और अपनी पीढ़ी के अग्रणी बल्लेबाजों में से एक एलिस्टर कुक ने पेशेवर क्रिकेट से संन्यास ले लिया है।

इस सीज़न की एलवी=इंश्योरेंस काउंटी चैंपियनशिप के अंतिम राउंड के आसपास अटकलें तेज हो गई थीं कि 38 वर्षीय कुक को अपने खेल करियर को अलविदा कहने के लिए तैयार किया जा सकता है। हालांकि एसेक्स ने उन रिपोर्टों को तवज्जो नहीं दी, जबकि क्लब अभी भी डिवीजन वन खिताब के लिए दौड़ में है, उसने कहा कि कुक सीजन के अंत में अपने भविष्य पर चर्चा करने के लिए बैठेंगे - लेकिन इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने अब अपने फैसले की पुष्टि की है।

कुक ने एसेक्स वेबसाइट पर एक बयान में कहा, "आज मैं अपने संन्यास और एक पेशेवर क्रिकेटर के रूप में अपने करियर के अंत की घोषणा कर रहा हूं।"

उन्होंने कहा, "अलविदा कहना आसान नहीं है। दो दशकों से अधिक समय से, क्रिकेट मेरी नौकरी से कहीं अधिक महत्वपूर्ण रहा है। इसने मुझे उन स्थानों का अनुभव करने की अनुमति दी है जहां मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि मैं जाऊंगा, उन टीमों का हिस्सा बनूंगा जिन्होंने ऐसी चीजें हासिल की हैं जो मैं कभी नहीं कर सकता था, सबसे महत्वपूर्ण बात, गहरी दोस्ती बनाई है जो जीवन भर रहेगी।"

उन्होंने कहा, "आठ साल के लड़के से जो पहली बार विकम बिशप्स अंडर 11 के लिए खेला था से लेकर अब तक, मैं गर्व के साथ अपने करियर का समापन कर रहा हूं, मैं अविश्वसनीय रूप से खुश हूं। यह मेरे जीवन के इस हिस्से के समाप्त होने का सही समय है। मैंने हमेशा सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनने के लिए अपना सब कुछ दिया है, लेकिन अब मैं नई पीढ़ी के लिए रास्ता बनाना चाहता हूं।"

कुक, जिन्होंने 2003 में एसेक्स में पदार्पण किया था, 2018 की गर्मियों के अंत में टेस्ट क्रिकेट से दूर चले गए, उन्होंने अपने देश के लिए 12,000 से अधिक टेस्ट रन बनाए। वह पहली बार 2005-06 में भारत के दौरे पर इंग्लैंड के लिए खेले और उन्होंने देश के लिए 161 टेस्ट खेले और उनमें से 59 में कप्तानी की - साथ ही एकदिवसीय टीम का नेतृत्व भी किया।

Top